Vinayak Chaturthi 2021: कल यानी 16 जनवरी, शनिवार को वर्ष 2021 की पहली विनायक चतुर्थी है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर माह शुक्ल पक्ष की चुतर्थी को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। यह दिन गणेश जी को समर्पित होता है। चतुर्थी तिथि हर माह दो बार आती है। जो चतुर्थी तिथि अमावस्या के बाद आती है उसे विनायक चतुर्थी कहा जाता है। इस दिन गणेश जी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि अगर विनायक चतुर्थी के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं ये उपाय।

विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय:

1. अगर आप गणेश जी को शतावरी चढ़ाते हैं तो इससे व्यक्ति की मानसिक शांति बनी रहती है।

2. गणेश जी को गेंदे के फूल चढ़ाने से घर का कलेश खत्म हो जाता है। गेंदे के फूल की माला को घर के मुख्य द्वार पर बांधने से घर की शांति वापस आती है।

3. इस दिन गणेश जी को अगर चौकोर चांदी का टुकड़ा चढ़ाया जाए तो घर में चल रहा संपत्ति को लेकर विवाह खत्म हो जाता है।

4. विद्यार्जन में किसी भी तरह की परेशानी हो रही हो आपको विनायक चतुर्थी पर ऊं गं गणपतये नम: मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए।

5. विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को 5 इलायची और 5 लौंग चढ़ाए जाने से जीवन में प्रेम बना रहता है। साथ ही प्रेम जीवन में सफलता भी प्राप्त होती है।

6. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में आर्थिक उन्नति बनी रहे तो आपको आठ मुखी रुद्राक्ष विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी चढ़ाने चाहिए।

7. वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की परेशानी आ रही हो तो गणेश जी को किसी मंदिर में जाकर हरे रंग के वस्त्र चढ़ाएं।

8. कार्यक्षेत्र में गणेश जी की प्रतिमा लगानी चाहिए अगर व्यापार में कोई भी परेशानी आ रही है तो।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021