Move to Jagran APP

Grahan 2020:एक महीने में तीन ग्रहण नहीं होता है शुभ, जानें-ग्रहण के समय क्या करें और क्या न करें

Grahan 2020ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण दोष को दूर करने के लिए अनुष्ठान का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि अनुष्ठान कर ग्रहण से होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 06:14 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:14 PM (IST)
Grahan 2020:एक महीने में तीन ग्रहण नहीं होता है शुभ, जानें-ग्रहण के समय क्या करें और क्या न करें
Grahan 2020:एक महीने में तीन ग्रहण नहीं होता है शुभ, जानें-ग्रहण के समय क्या करें और क्या न करें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Grahan 2020: ज्योतिष गणना के आधार पर आने वाले महीने में तीन ग्रहण पड़ने वाले हैं। इससे मानव जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने वाला है। ऐसा विरले होता है, जब एक महीने में तीन ग्रहण पड़ते हैं। हालांकि, वैज्ञानिक सिद्धांतों के अनुसार भी ग्रहण शुभ नहीं होता है। खासकर जब एक साथ तीन ग्रहण पड़े तो यह और भी हानिकारक हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण दोष को दूर करने के लिए अनुष्ठान का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि अनुष्ठान कर ग्रहण से होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि आने वाले महीनों में कब-कब ग्रहण पड़ने वाला है। 

loksabha election banner

सबसे पहले चंद्र ग्रहण लगने वाला है

ज्योतिष गणना के अनुसार, ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा यानी 5 जून की रात्रि में चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह ग्रहण रात्रि में 11 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर मध्य रात्रि के 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। यह एशिया, अफ्रीका, यूरोप महादेशों में देखा जाएगा। भारत में भी चंद्र ग्रहण दिखाई देगा।

21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा 

आषाढ़ अमावस्या को लगेगा यह ग्रहण आषाढ़ अमावस्या यानी 21 जून के दिन सुबह में 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 03 मिनट तक रहने वाला है। ग्रहण एशिया और यूरोप के देशों में देखा जाएगा।

5 जुलाई 2020 को चंद्र ग्रहण लगेगा

तीसरा ग्रहण आषाढ़ माह की पूर्णिमा यानी 5 जुलाई को लगेगा। यह ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह में 08 बजकर 37 मिनट से शुरू होकर 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। यह ग्रहण एशिया महादेश में नहीं दिखाई देगा।

ग्रहण के समय इन चीजों को भूलकर न करें

-भोजन ग्रहण न करें।

-इस समय फल, फूल आदि चीजों को नहीं तोड़ना चाहिए।

-गर्भवती महिलाओं को लोहे की धातुओं को नहीं छूना चाहिए।

-ग्रहण के समय सोना भी निषेध है।

ग्रहण के समय क्या करें

-गरीबों को दान, गायों को घास और पक्षियों को चारा देना अति शुभ होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.