समय आैर तिथि 

साल 2018 में तीन सूर्य ग्रहण पड़ने थे जिसमें से आखिरी आने वाली 11 अगस्त को शनिवार के दिन पड़ेगा। इससे पहले सूर्य ग्रहण 15 फरवरी और 13 जुलाई को पड़ चुका है। ये वर्ष का अंतिम ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा। उत्तरी अमेरिका, उत्तर पश्चिमी एशिया, दक्षिण कोरिया, मास्को, चीन आैर लंदन आदि देशों के लोग इसे देख पाएंगे। इसका सर्वाधिक प्रभाव इन्हीं स्थानों पर दिखार्इ पड़ेगा। इन देशों में सूर्यग्रहण सुबह 9 बजे से लेकर  9 बजकर 30 मिनट के बीच प्रारंभ होगा।  

अगले साल भी तीन ग्रहण 

हालाकि भारत में इस सूर्यग्रहण का सूतक काल 10 अगस्त की रात 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू हो जाएगा, परंतु क्योंकि ये भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए यहां सूतक का प्रभाव ना के बराबर ही रहेगा। पंडितों का कहना है कि 2019 में भी तीन ही सूर्य ग्रहण देखने को मिलेंगे। अगले का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को, दूसरा 2 जुलाई को और तीसरा 26 अगस्त को पड़ेगा। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 15 फरवरी को आैर दूसरा 13 जुलाई को पड़ा था। 

राशियों पर प्रभाव 

भले ही ये ग्रहण भारत में दृश्य नहीं है परंतु विभिन्न राशियों पर इसका कुछ ना कुछ प्रभाव अवश्य पड़ेगा। एेसे में जाने किस राशि पर क्या पड़ेगा सूर्य ग्रहण का असर। मेष राशि पर ग्रहण का व्यथा प्रदान करने वाला होगा, वृष राशि वालों को श्री यानि धन की प्राप्ति होगी, मिथंन राशि वालो को इसके विपरीत हानि हो सकती है, कर्क राशि वालों को क्षति होगी, सिंह राशि वालों को किसी भी रूप में घात का सामना करना पड़ सकता है, कन्या राशि वालों को लाभ होगा, तुला वालों को सुख देने वाला, वृश्चिक राशि वालों को मानभंग का सामना करना पड़ सकता है, धनु राशि वालों कष्ट उठाना पड़ सकता है, मकर राशि वालों को स्त्री संबंधि चिंता हो सकती है, कुंभ राशि वालों को सुख आैर मीन राशि वालों को चिंता का सामना करना पड़ सकता है।   

Posted By: Molly Seth