Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा मार्ग पर जमी बर्फ को हटाना बनी चुनौती

बाबा अमरनाथ यात्रा के दोनों ट्रैक को यात्रा लायक सुगम बनाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। श्री अमरनाथ यात्रा मार्गो पर भारी बर्फ जमा है, जिसे हटाना श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड व प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। राज्यपाल ने श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से कहा है कि वे दोनों ट्रैक का जमीनी त

By Edited By: Published: Wed, 11 Jun 2014 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jun 2014 01:37 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा मार्ग पर जमी बर्फ को हटाना बनी चुनौती

जम्मू । बाबा अमरनाथ यात्रा के दोनों ट्रैक को यात्रा लायक सुगम बनाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। श्री अमरनाथ यात्रा मार्गो पर भारी बर्फ जमा है, जिसे हटाना श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड व प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।

loksabha election banner

राज्यपाल ने श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से कहा है कि वे दोनों ट्रैक का जमीनी तौर पर सर्वे करें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बालटाल पंजतरणी ट्रैक का जमीनी सर्वे शुरू कर दिया है और यह प्रक्रिया बुधवार को भी जारी रहेगी। उसके बाद चंदनबाड़ी शेषनाग ट्रैक का जमीनी सर्वे 12 व 13 जून को होगा। इससे सारी स्थिति साफ हो जाएगी। चूंकि बाबा अमरनाथ यात्रा शुरू होने में एक पखवाड़े का समय शेष रह गया है ऐसे में बोर्ड व प्रशासन यात्रा मार्गो पर बर्फ हटाने व मरम्मत का काम तेजी के साथ कर रहे हैं ताकि निर्धारित समय 28 जून को यात्रा शुरू करने में मदद मिल सके। जानकारी के अनुसार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी यात्रा ट्रैक का जमीनी सर्वे करने के लिए बाद अपनी रिपोर्ट राज्यपाल एनएन वोहरा को सौंपेंगे। उसके बाद फिर से यात्रा के प्रबंधों की समीक्षा की जाएगी।

वहीं, अधिकारिक रूप से यात्रा 28 जून को शुरू हो जाएगी और जम्मू से पहला जत्था 27 जून को रवाना होगा। देशभर में विभिन्न बैंकों की शाखाओं से पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। राज्य सरकार ने राज्य के प्रवेश द्वार लखनपुर से लेकर पहलगाम व बालटाल तक प्रबंध किए हैं और आगे यात्रा मार्ग के विभिन्न जगहों पर कैंप डायरेक्टरों की तैनाती की गई है। सेना, सुरक्षा बल और पुलिसं सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मंदीप कुमार भंडारी ने जोर देकर कहा कि श्रइन बोर्ड व अन्य एजेंसियों की आपदा प्रबंधन टीमों को नियमित तौर पर डिल करनी चाहिए ताकि किसी भी आपदा की स्थिति से निपटा जा सके। भंडारी की अध्यक्षता में श्री अमरनाथ श्रइन बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में आपदा प्रबंधन योजना के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की गई जिसमें आगजनी, भूकंप, भूस्खलन और अन्य आपदा की स्थिति शामिल है। बैठक को संबोधित करते हुए भंडारी ने कहा कि फायर एंड इमरजेंसी विभाग को ट्रैक पर फायर आडिट करने के लिए कहा गया है। श्री माता वैष्णो देवी के भवन क्षेत्र में फायर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि मॉक डिल होनी चाहिए और किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। भवन, आद्कुंवारी, कटड़ा व अन्य क्षेत्रों में ज्वाइंट कंट्रोल रूम के कामकाज की समीक्षा की गई। बैठक में रियासी के डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी, एसपी रियासी विवेक गुप्ता, एडशिनल एसपी कुलबीर सिंह, सीआरपीएफ के कमांडिंग अधिकारी सुनील कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.