Move to Jagran APP

लोभ का बंधन - परमात्मा के न्याय में विश्वास का समाप्त हो जाना

लोभ का अर्थ है परमात्मा के न्याय में विश्वास का समाप्त हो जाना। लोभ मनुष्य को गुणों और धर्म से दूर करता है। जब प्रगति की इच्छा स्वाभाविक न रहकर व्यसन बन जाती है तो लोभ की परिभाषा बन जाती है।

By Jeetesh KumarEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 09:33 AM (IST)
लोभ का बंधन - परमात्मा के न्याय में विश्वास का समाप्त हो जाना
लोभ का बंधन - परमात्मा के न्याय में विश्वास का समाप्त हो जाना

जीवन में प्रगति प्रत्येक मनुष्य की स्वाभाविक इच्छा है। इससे समाज में प्रतिस्पर्धा का स्वस्थ वातावरण बनता है। जब प्रगति की यह इच्छा स्वाभाविक न रहकर व्यसन बन जाती है तो लोभ की परिभाषा बन जाती है। मनुष्य जब अपनी दृष्टि का संकुचन कर धन, परिवार और सांसारिक बल तक ही सीमित कर लेता है तो उसके जीवन की स्वाभाविकता तिरोहित हो जाती है। सहजता नष्ट हो जाती है। वह लोभ की अंधी दौड़ में शामिल हो जाता है। लोभ का अर्थ है परमात्मा के न्याय में विश्वास का समाप्त हो जाना। लोभ मनुष्य को गुणों और धर्म से दूर करता है।

prime article banner

परमात्मा जो प्रदान कर रहा है उसी में मनुष्य का विकास निहित है। उसने कृपा करने के क्या मानदंड बनाए हैं, यह वही जान सकता है। वह किसी के भाग्य का लेखा-जोखा कैसे रख रहा है उसे चुनौती नहीं दी जा सकती है। उससे कुछ भी मांगा तो जा सकता है, किंतु उसकी कृपा पाने का मार्ग अपनाकर। वह राजा को रंक और रंक को राजा बना सकता है, किंतु तब जब वह कृपालु होता है। जब मन लोभी हो जाए तो उसे न स्वहित का बोध रहता है, न परहित का। उसका स्वहित है परमात्मा पर विश्वास और उससे प्राप्त होने वाली कृपा में संतुष्ट रहना। अन्य के अधिकारों का अतिक्रमण न करना भी उसका धर्म है, क्योंकि इसी में परहित निहित है।

यदि मनुष्य के अंदर संतोष नहीं है तो उसकी कामनाएं कोई भी सीमा मानने से इन्कार कर देती हैं। उसे अधिकाधिक पाने की धुन लग जाती है, किंतु अपने पात्र का ध्यान नहीं रहता कि उसमें क्या और कितना समा सकता है। लोभजनक प्रयासों से यदि कुछ अर्जित भी हो जाए तो उसका कुपरिणाम ही हाथ आता है। भुजबल से बड़े-बड़े साम्राज्य बना लिए गए, किंतु न वे राजा रहे, न साम्राज्य। भक्त कबीर जी ने कोई साम्राज्य नहीं बनाया, किंतु अपनी आत्मिक श्रेष्ठता के कारण वह आज भी पूज्य हैं।

डा. सत्येंद्र पाल सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.