नई दिल्ली, Surya Gochar December 2022: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। इसी कारण सूर्य देव के राशि परिवर्तन का असर हर राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है। साल के अंत में एक बार फिर सूर्य देव राशि परिवर्तन करने वाले हैं। पंचांग के अनुसार एक साल में सूर्य ग्रह 12 बार राशि परिवर्तन करते हैं। राशि परिवर्तन को संक्रांति कहते हैं और जिस राशि में प्रवेश करते हैं वह संक्रांति के आगे जुड़ जाता है। बता दें कि 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इसलिए इसे धनु संक्रांति भी कहा जाएगा। ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य का ये राशि परिवर्तन कई राशियों के लिए खास होने वाला है। वहीं कई राशियों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि सूर्य के गोचर करने से किन राशियों को सावधान रहने की जरूरत है।

दिसंबर 2022 में सूर्य का गोचर कब?

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य 16 दिसंबर को सुबह 9 बजकर 38 मिनट तक धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं।

सूर्य गोचर से रहें ये राशियां सावधान

वृषभ राशि

इस राशि में सूर्य का गोचर आठवें भाव में होने जा रहा है। ऐसे में इस राशि में सूर्य की दृष्टि धन भाव में होगी। सूर्य के इस गोचर से इस राशि के जातकों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। वाहन चलाते समय थोड़ी सावधानी जरूर बरतें। इसके साथ ही अपनी वाणी पर थोड़ा सा कंट्रोल रखें, वरना रिश्तों में खटास आ सकती है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए भी दिसंबर माह में होने वाला सूर्य का गोचर थोड़ा परेशान कर सकता है। इस राशि में सूर्य का गोचर चौथे भाव में हो रहा है और उनकी दृष्टि दशम भाव में होगी। ऐसे में इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कार्यस्थल में अपने काम से काम का मतलब रखें वरना किसी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए भी सूर्य का गोचर शुभ साबित नहीं होगा। इस राशि में सूर्य का गोचर बारहवें भाव में होने जा रहा है। ऐसे में इस राशि के जातकों को किसी भी तरह का निवेश करने से पहले सोच विचार करना चाहिए। क्योंकि धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। कुछ कामों में रुकावटें आ सकती हैं। इसलिए परेशान न हो। आने वाले समय में जरूर सफलता हासिल होगी।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट