Sunday Motivation: आज के दिन की शुरुआत क्यों न आप और हम करें कुछ प्रेरक संदेशों के साथ। ये संदेश आप स्वयं भी पढ़कर सकारत्मकता की ओर बढ़ सकते हैं साथ ही अपने दोस्तों को भेज कर उन्हें भी ऊर्जा से भर सकते हैं। कोराना के बाद आए जीवन बदलाव में हमें सकरात्म सोच रखनी बेहद जरूरी है।

एक बहुत प्यारी थ्योरी है। इसे हम ताला चाबी थ्यौरी कहते हैं। कहा जाता है दुनिया का ऐसा कोई ताला नहीं जिसकी चाबी बनी न हो। या यूं कहें कि मान लो कोई ताला ऐसा है भी जिस की चाबी मिल नहीं रही। तो क्या ऐसा है कि वो बिना खुले रहेगा। नहीं। हर ताले की चाबी बनाई जा सकती है। इसी तरह दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका हल नहीं। दिक्कत ये है कि हम गलत ताले में गलत चाबी लगाने लगते हैं।

कहा गया है कि जहां हिम्मत समाप्त होती है वही हार की शुरुआत होती है। मन में जब आपने सोच लिया, अरे मुझ से नहीं होगा। बस तब मान लीजिए कुछ ही नहीं होगा। हौसला कभी छोड़िए नहीं, विश्वास कभी तोड़िए नहीं। यह फंडा जीवन में अपना लेंगे तो कभी कोई दिक्कत नहीं आने वाली।

टोनी रोबिंस की एक पंक्ति अपने घर में दीवार पर लगा कर रख लीजिए, या फिर पर्स में रख लीजिए। जब हताश हों इस पर नजर डाल लें। टोनी कहते हैं- जब मंजिल दूर लगे, आपको लगने लगे आप उस तक नहीं पहुंच पाओगे और आप उस लक्ष्य को छोड़ने की तैयारी कर रहे हों, तब मान लीजिए कि आप जीत के बहुत करीब हैं।

विंस्टन चर्चिल की पंक्तियां भी यहां उल्लेखित करना जरूरी है। चर्चिल कहते हैं- निराशावादी हर अवसर में कठिनाई देखता है और आशावादी हर मुश्किल में भी अवसर तलाशता है। अब आपको तय करना है कि आपको अवसर में मुश्किल से प्यार रखना है कि मुश्किल से अवसर में। यही जीत का फंडा है। दुनिया के हर सफल व्यक्ति का सोचने का तरीका ऐसा ही होता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021