Move to Jagran APP

Success Mantra: इन चार बातों का रखें विशेष ध्यान, कामयाबी चूमेगी आपके कदम

Success Mantra सफल इंसान भी मेहनत करके ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है बस वह दूसरों कि अपेक्षा अपने काम को रचनात्मक तरीके से करता है। सफलता प्राप्त करने के लिए बेतरीन मार्ग चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

By Ritesh SirajEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 10:30 AM (IST)
Success Mantra: इन चार बातों का रखें विशेष ध्यान, कामयाबी चूमेगी आपके कदम
Success Mantra: इन चार बातों का रखें विशेष ध्यान, कामयाबी चूमेगी आपके कदम

Success Mantra: व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए नए-नए तरीकों को अपनाता है। सफल इंसान भी मेहनत करके ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है, बस वह दूसरों कि अपेक्षा अपने काम को रचनात्मक तरीके से करता है। सफलता प्राप्त करने के लिए बेतरीन मार्ग चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। बाधाओं का सामना करते हुए निरंतर आगे बढ़ना चाहिए। सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती है। इसके लिए आदमी को बहुत मेहनत करना पड़ता है। सफलता के हमें कुछ तरीकों को अपनाना चाहिए। आज हम सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

1. लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें

जीवन में तरक्की प्राप्त करने के लिए हमें किसी एक निर्धारित लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। स्वामी विवेकानंद के अनुसार, एक समय में एक काम करो और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमें डाल दो और बाकी सब कुछ भूल जाओ।

2. गलतियों से सीखें

हमें जीवन में हमेशा अपनी गलतियों से सीखना चाहिए। इससे हम आगे बढ़ते हैं, लेकिन गलतियों को दोहराना नहीं चाहिए। शायद इसी पर बिल क्लिंटन ने कहा है कि यदि आप लंबे समय तक जीते हैं, तो आप गलतियां करेंगे। लेकिन अगर आप उनसे सीखते हैं, तो आप एक बेहतर इंसान बनेंगे।

3. योजना की तैयारी

किसी भी काम को करने से पहले हमें योजना बनानी चाहिए, जिसके सभी बिंदुओं को ध्यान से समझना चाहिए। आचार्य विनोबा भावे ने इसी पर कहा है कि जब हम किसी नयी योजना पर विचार करते हैं, तो हमे इसका गहन अध्ययन करना चाहिए। केवल सतही नहीं, बल्कि उसके हर एक पहलू का अध्ययन करना चाहिए।

4. बाधाओं का सामना करें

जीवन में हमें सभी बाधाओं का सामना करते हुए आगे बढ़ना चाहिए। इसी तरीके से हमें सफलता मिलती है। शायद इसी पर ऋतिक रोशन ने कहा है कि जितना अधिक आप अपनी बाधाओं पर काबू पाने का अभ्यास करेंगे, उतना ही आप उनका स्वागत करेंगे और नहीं डरेंगे।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.