Sawan Shivratri 2021: हिंदू धर्म में सावन को अत्यंत ही पवित्र महीना माना जाता है। ये महीना पूरी तरह से भगवान शिव की पूजा और आराधना को समर्पित होता है। इसलिए ही फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि के बाद सावन माह की शिवरात्रि का ही सबसे ज्यादा महत्व होता है। ये सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल सावन की शिवरात्रि 06 अगस्त, दिन शुक्रवार को पड़ रही है। इस दिन भगवान शिव के साथ माता पर्वती का भी पूजन किया जाता है। ऐसा करने से गृहस्थ जीवन और घर-परिवार में आने वाले सभी कष्ट और संकट समाप्त हो जाते है। आइए जानते हैं राशि के अनुसार इस शिवरात्रि पर कैसे करें भगवान शिव-पार्वती को प्रसन्न...

1- मेष राशि –

मेष राशि के जातकों को शिवरात्रि पर भगवान शिव का अभिषेक जल में गुड़ मिला कर करना चाहिए। इस दिन लाल रंग की मिठाई, लाल चंदन या लाल फूल शंकर जी को चढ़ाए, सारे दुख दूर होगें।

2- वृष राशि –

सावन की शिव रात्रि के दिन वृष राशि के जातक क शंकर जी को सफेद फूल और सफेद चंदन अर्पित करें तथा उनका दही से अभिषेक करें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

3- मिथुन राशि –

मिथुन राशि के जातक इस शिवरात्रि शंकर जी का गन्ने से रस से अभिषेक करें और उन्हें हरी मूंग चढ़ाएं।

4- कर्क राशि –

कर्क राशि वाले शंकर जी का अभिषेक देशी घी से अभिषेक करें और उन्हें चावल, दूध और सफेद मदार का पुष्प अर्पित करें।

5- सिंह राशि –

सिंह राशि के जातक शंकर जी को गुड़ की खीर चढ़ाएं और गुड़ मिले हुए जल से अभिषेक करें।

6- कन्या राशि –

कन्या राशि के जातकों को इस शिवरात्रि शंकर जी का गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए और भांग, दूब घास चढ़ाएं। ऐसा करने से सभी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी।

7- तुला राशि –

तुला राशि के जातक शंकर जी को दही, शहद और सफेद फूल चढ़ाए तथा इत्र से अभिषेक करें , सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।

8- वृश्चिक राशि –

वृश्चिक राशि के जातक शंकर जी का अभिषेक पंचामृत से करें और उन्हें लाल पेड़ा और लाल कनेर का फूल चढ़ाए।

9- धनु राशि –

धनु राशि वाले इस शिवरात्रि शंकर जी का केसर मिले दूध से अमिषेक करें और उन्हें पीले रंग के फूल और मिठाई चढ़ाएं।

10- मकर राशि –

मकर राशि के जातक शंकर जी को नील रंग के फूल अर्पित करें और नारियल के पानी के अभिषेक करें, जीवन के सभी कष्ट और संकट दूर होंगें।

11- कुंभ राशि –

कुंभ राशि के जातक शंकर जी को शमी के फूल चढांए और उनका अभिषेक तिल के तेल से करें।

12- मीन राशि –

मीन राशि के जातकों को शंकर जी का अभिषेक केसर युक्त दूध से अभिषेक करना चहिए और पीली सरसों और केसर चढ़ाए, जीवन की सभी समस्याओं का निराकरण होगा।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

 

Edited By: Jeetesh Kumar