Raksha Bandhan 2019: भाई-बहन के प्यार का त्योहार राखी 15 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर स्नेह से भरी राखियां बांधेंगी और उनको मिठाइयां खिलाएंगी। बदले में भाइयों से उनको कुछ रुपयों के साथ उपहार भी मिलेंगे। हालांकि सबके मन में एक सवाल जरूर होगा कि राखी बांधने का सही तरीका या विधि क्या है। हम आपको राखी बांधने की विधि के बारे में बता रहे हैं, जिसमें बहनों को कुछ बातों का ध्यान भी रखना होता है।

Raksha Bandhan 2019 Wishes & Images: कुछ ऐसे जाताएं अपना प्यार, भेजें ये संदेश

राखी बांधने की सही विधि

श्रावण पूर्णिमा के दिन यानी रक्षाबंधन को प्रातः काल बहनों को विधिपूर्वक स्नान करना चाहिए। फिर स्वच्छ वस्त्र पहनें। इसके बाद एक पीले वस्त्र में सूत्र व पीली सरसों, केसर, चंदन, अक्षत, सोने का तार का टुकड़ा एवं दूर्वा बांध दें। फिर इसे एक कलश में रखकर रक्षा सूत्र का पूजन करें।

रक्षा सूत्र पूजन के पश्चात एक थाल में रोली, चंदन, अक्षत्, दही, रक्षा सूत्र और मिठाई रख लें। साथ में घी का एक दीपक भी रखें। वहीं भाई भी स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें।

अब बहन मुहूर्त के अनुसार, भाई को पूर्व या उत्तर की तरफ मुंह करके बैठा दें। फिर सबसे पहले भाई को तिलक करें और दाहिनी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधें। फिर दीपक प्रज्वलित करके आरती करें। अंत में मिठाई खिलाकर भाई की मंगल कामना करें।

Raksha Bandhan 2019 Date: 15 अगस्त को बहनें इस मुहूर्त में भाइयों को बांधें राखी, होगा विशेष लाभ

Raksha Bandhan 2019 History: क्यों मनाते हैं रक्षाबंधन का त्योहार? कथा, महत्व, इतिहास सबकुछ जानें यहां

राखी के दिन ध्यान रखने वाली बातें

1. बहनों को राखी बांधते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भाई का सिर खुला न हो। सिर पर रुमाल या तौलिया रख दें।

2. भाई-बहन को राखी पर उपहार में काले वस्त्र न दें और न ही तीखा या नमकीन खाद्य समाग्री दें।

3. रक्षा सूत्र के तौर पर तीन रंगों लाल, पीले और सफेद धागों का प्रयोग करें। यदि तीनों रंग ना मिलें तो लाल और पीले रंग का धागा तो होना ही चाहिए। उसमें चंदन लगाना अत्यंत शुभ होता है।

4. यदि रक्षा सूत्र नहीं है तो कलावा भी बांधा जा सकता है।

Posted By: kartikey.tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप