Move to Jagran APP

Papamochani Ekadashi 2023 Upay: पापमोचनी एकादशी पर करें ये उपाय, विष्णु जी की कृपा से होगी धन-धान्य की बढ़ोतरी

Papamochani Ekadashi 2023 Upay ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल पापमोचनी एकादशी पर काफी खास योग बन रहा है। ऐसे में भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ-साथ कुछ उपाय करने से धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। जानिए इन उपायों के बारे में।

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghPublished: Fri, 17 Mar 2023 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 08:43 AM (IST)
Papamochani Ekadashi 2023 Upay: पापमोचनी एकादशी पर करें ये उपाय, विष्णु जी की कृपा से होगी धन-धान्य की बढ़ोतरी
Papamochani Ekadashi 2023 Upay: पापमोचनी एकादशी पर करें ये उपाय, विष्णु जी की कृपा से होगी धन-धान्य की बढ़ोतरी

नई दिल्ली, Papamochani Ekadashi 2023 Upay: पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचनी एकादशी के नाम से जानते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान है। शास्त्रों के अनुसार, पापमोचनी एकादशी के दिन पूजा करने से व्यक्ति को हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। इस साल पापमोचनी एकादशी का व्रत 18 मार्च 2023 को रखा जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पापमोचनी एकादशी के दिन विष्णु जी की पूजा करने के साथ कुछ उपाय करना लाभकारी होगा। जानिए पापमोचनी एकादशी के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

loksabha election banner

पापमोचनी एकादशी 2023 मुहूर्त (Papmochani Ekadashi 2023 muhurat)

चैत्र कृष्ण एकादशी तिथि आरंभ - 17 मार्च 2023 को रात 02 बजकर 06 मिनट से शुरू

चैत्र कृष्ण एकादशी तिथि समाप्त - 18 मार्च 2023 को सुबह 11 बजकर 13 मिनट कर

व्रत पारण समय - 19 मार्च 2023 को सुबह 06 बजकर 27 मिनट से 08 बजकर 07 मिनट तक

पापमोचनी एकादशी पर करें ये खास उपाय (Papmochani Ekadashi 2023 Upay)

विष्णु जी को चढ़ाएं ये चीजें

नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर प्रमोशन चाहते हैं, तो एकादशी के दिन एक कच्चा नारियल और आठ बादाम लेकर भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर चढ़ा दें। इसके साथ ही अपनी कामना कह दें।

इस मंत्र का करें जाप

पापमोचनी एकादशी के दिन विधिवत तरीके से भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ-साथ चालीसा और इस मंत्र का जाप करें। कोशिश करें इस मंत्र का जाप तुलसी की माला से करें।

मंत्र- 'ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय.'

बिजनेस में लाभ के लिए

व्य़ापार में लगातार बढ़ोतरी चाहते हैं, पापमोचनी एकादशी के दिन 11 गोमती चक्र और तीन एकाक्षी नारियल लें और विष्णु जी के मंदिर में जाकर चढ़ा दें। विधिवत पूजा करने के बाद गोमती चक्र उठा लें और एक पीले रंग के कपड़े में बांध दें। इसके बाद इसे ऑफिस में किसी जगह बांध दें।

पीपल में चढ़ाएं जल

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए एकादशी के दिन एक लोटे में जल लें और थोड़ी सी चीनी मिलाकर जड़ में अर्पित करें। ऐसा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

धन लाभ के लिए

एकादशी के दिन सुबह भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें और रात के समय भगवान के समक्ष नौ बत्तियों का दीपक जलाएं। इसके अलावा एक अन्य दीपक जलाएं और इसे रातभर जलने दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और जातक को धन लाभ होता है।

डिसक्लेमर'

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.