नई दिल्ली, New Year 2023 Upay: हर किसी की चाहत होती है कि नए साल में खुशियां ही खुशियां हो और मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में किसी भी चीज की कमी न हो। हर कोई बीते साल से कई अच्छी और बुरी चीजों, यादों को लेकर आगे बढ़ते हैं, लेकिन हर किसी की चाहत होती है कि आने वाला साल खुशियों के साथ बीते, किसी की भी नजर न लगें, सुख-समृद्धि के साथ खुशहाली घर आएं। हर कोई नए साल की शुरूआत नई उमंग और नई उम्मीद के साथ करना चाहता है। चाहें तो आप लाल किताब में बताए गए कुछ उपायों को अपना सकते हैं।  जिससे आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि आएगी और आपके लिए नया साल खुशियां लेकर आएगा। 

नए साल 2023 में करें ये उपाय

हनुमान जी को चढ़ाएं चोला

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल 2023 में भगवान हनुमान की पूजा करने के साथ साल में कम से कम दो बार चोला चढ़ाएं। ऐसा करने से बजरंगबली जल्द प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा हमेशा बनाए रखते हैं।

नारियल का करें ऐसे इस्तेमाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नारियल का इस्तेमाल करके बुरी नजर से निजात पा सकते हैं। नए साल के मंगलवार, गुरुवार या फिर शनिवार के दिन एक नारियल लेकर अपने और सदस्यों के ऊपर से 21 बार उतार लें और फिर इसे पानी में बहा दें। ऐसा हर मास या फिर छह माह में एक बार कर सकते हैं। इससे बुरी नजर के साथ रोग, दोष से भी निजात मिल जाएगी।

काला सुरमा लगाएं

नए साल में 11 दिन लगातार आंखों में काला सुरमा लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से रोग, दोष और भय से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही ग्रहों की स्थिति पर सुधार हो जाता है।

करें गर्म कपड़े दान

नए साल में पहले वाले पहले शनिवार के दिन जरूरतमंद या गरीबों को सफेद या दो तरह के रंग के कंबल दें। इसके अलावा आप स्वेटर, शॉल सहित अन्य गर्म वस्त्र दान कर सकते हैं। इससे घर में खुशियां ही खुशियां आएगी।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट