Move to Jagran APP

Makar Sankranti 2021: जानें सूर्य देव ने क्यों जला दिया था शनि देव का घर

Makar Sankranti History सनातन धर्म में मकर संक्रांति बहुत अधिक महत्व है। पौष मास में जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति मनाई जाती है। मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के दिन शनिदेव से उनके पिता सूर्यदेव मिलने आते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 01:27 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 12:56 PM (IST)
Makar Sankranti 2021: जानें सूर्य देव ने क्यों जला दिया था शनि देव का घर
Makar Sankranti 2021: जानें सूर्य देव ने क्यों जला दिया था शनि देव का घर

Makar Sankranti History: सनातन धर्म में मकर संक्रांति बहुत अधिक महत्व है। पौष मास में जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति मनाई जाती है। मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन शनिदेव से उनके पिता सूर्यदेव मिलने आते हैं। ऐसे में कहा जाता है कि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनि की राशि मकर में गोचर करते हैं। इस दिन को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं। इन्हीं में से एक कथा हम आपको यहां बता रहे हैं।

loksabha election banner

मकर संक्राति इतिहास:

इन्हीं में से देवी पुराण में वर्णित की गई एक कथा के अनुसार, शनिदेव अपने पिता सूर्यदेव को बिल्कुल पसंद नहीं करते थे। एक दिन सूर्यदेव ने शनिदेव की मां छाया को उनकी दूसरी पत्नी संज्ञा के पुत्र यमराज से भेदभाव करते देख लिया था। इससे सूर्यदेव बेहद क्रोधित हो गए और उन्होंने शनिदेव को उनकी माता छाया से अलग कर दिया था। इस बार से छाया बेहद क्रोधित थीं। उन्होंने क्रोध में आकर सूर्यदेव को कुष्ठ रोग का श्राप दे दिया था।

छाया के श्राप से सूर्यदेव कुष्ठ रोग से पीड़ित हो गए थे। इस बार से क्रोधित सूर्यदेव ने शनिदेव का घर जला दिया। घर जलने के चलते शनिदेव और उनकी माता को काफी कष्टों का सामना करना पड़ा। सूर्यदेव को उनकी दूसरी पत्नी के पुत्र यमराज ने काफी समझाया था कि वो माता छाया और शनि के साथ ऐसा व्यवहार न करें। उनके समझाने के बाद सूर्यदेव खुद शनिदेव के घर पहुंचे। शनिदेव कुंभ में रहते थे। शनिदेव का पूरा घर जल चुका था और उनके पास केवल काले तिल ही थे।

शनिदेव ने उन काले तिलों से ही अपने पिता सूर्यदेव की पूजा की। तब सूर्यदेव ने प्रसन्न होकर शनिदेव को आशीर्वाद दिया कि मकर राशि जो कि शनि का दूसरा घर है, उनके आने से धन-धान्य हो जाएगा। यही वजह है कि शनिदेव को तिल बेहद प्रिय हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.