सामान्य फल- आपकी राशि को अक्सर राशिचक्र की सबसे प्रैक्टिकल और सबसे हठधर्मी राशि माना जाता है। दरअसल विश्वसनीयता और दृढ़ता आपके व्यक्तित्व की कुंजी है। आपका दृढ़ संकल्प और प्रबल इच्छा शक्ति बेहद तनावपूर्ण स्थितियों में भी आपको हार नहीं मानने देते और आपको चुनौतियों में आनन्द मिलता है। आगे की राह जितनी अधिक कठिन होगी, आपके लिए मंजिल पर पहुंचना उतना ही आकर्षक प्रतीत होगा। दूसरी तरफ आपका स्वामी ग्रह प्रेम का ग्रह शुक्र है। इसलिए आप सहानुभूतिपूर्ण वफादार जिंदादिल और दूसरों का ध्यान रखने वाले हैं। एक बार आपको गुस्सा आ जाए तो उस पर काबू करना बहुत मुश्किल होता है।  

आपकी कार्यशैली- आप कई बार बिना किसी कारण के हठधर्मी या जिद्दी हो सकते हैं और इस वजह से लोगों की सहानुभूति खो सकते हैं। कई बार आप में आलस्य की प्रवृत्ति भी दिखती है, जब आप गम्भीर प्रयास नहीं करते। भोजन और भौतिक सुख सुविधाओं के प्रति आपकी कमजोरी आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है, इस पर ध्यान दें।

प्रेम रोमांस- हालांकि स्वभाव से आप प्रैक्टिकल हैं परन्तु आप आश्चर्यजनक रूप से रोमांटिक हैं। वैसे आपका रोमांस तब शुरू होता है जब आप यह देख ले कि सामने वाले में वे सारी खूबियां हैं जो आपको आकर्षित करती हैं, परन्तु एक बार आप प्रेम में पड़ जाएं तो फिर आप बेहद भावुक होकर पूरी तरह से उसकी परवाह करने लगते हैं। 

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आप अच्छे बिजनेसमैन और फाइनेंसर साबित होंगे। आपकी राशि धन की राशि के रूप में जानी जाती है। जहां दूसरे लोगों को धन कमाने का कोई अवसर नहीं दिखेगा, वहां भी आप अपनी आमदनी या बिजनेस बढ़ाने का अवसर खोज ही लेंगे। आप निवेश करने के औसत से अधिक तरीके ढूंढ लेते हैं। आमतौर पर आपके सबसे अच्छे सौदे जमीन जायदाद से संबंधित होंगे। यदि आप नौकरी में हैं तो आप अच्छे लेखक गायक डांसर फाइनेंसर आर्ट डीलर बैंकर शासकीय सेवक मॉडल ज्वैलर आर्किटेक्ट, बन सकते है। 

स्वास्थ्य -आपकी राशि का स्वामित्व इन अंगों पर है, गला, स्वरयंत्र, टान्सिल, गलशिरा थायरायड गंथि ठुड्डी, निचला जबड़ा जीभ और कान। आपकी राशि में ये बीमारियां आमतौर पर हो सकती हैं, गले की तकलीफ घेंघा रोग, टान्सिलाइटिस, गैरिंगगाइटिस, मोटापा और कब्ज।

आश्चर्यजनक बात- चूंकि आपको भौतिक साजो सामान से प्रेम होता है, इसलिए आपका घरेलू वातावरण बहुत अच्छा रहता है। आपको घर में सुन्दर असामान्य कलाकृतियां भी होंगी। घर में शान्ति आपको बहुत अच्छी लगती है।

चेतावनी-ऊंचे या नीचे पदों पर काम करने वाले कई लोग आपकी राह में बाधाएं डालेंगे, सतर्क रहें।

शुभ दिन- शुक्रवार

शुभ रंग- नीला और बैंगनी

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप