सामान्य फल- धन लाभ के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे, परन्तु शरीर अस्वस्थ रहेगा। अधिकारी वर्ग से विवाद होगा। आर्थिक मामलों में साथियों पर विश्वास करना ठीक नहीं। गृहस्थ जीवन में प्रसन्नता रहेगी। कानूनी मामलों में सफलता मिलेगी। अधिकारी की मैत्री और अनुग्रह प्रारम्भ होगा। चर्चाओं में असंयम गोपनीयता भंग कर सकता है। छोटे भाई से निराशा मिलेगी । दाम्पत्य जीवन सुखमय होगा। आर्थिक कष्ट विशेष होगा। बढ़ते व्यय की नियमितता रखना कठिन होगा।

आपकी कार्यशैली- आपमें अपनी भावनाओं को बंद रखने की प्रवृत्ति होती है। आप दूसरी राशियों के मुकाबले बेहतर दृष्टा बन सकते हैं। कई बार आपको आगे वाली घटनाओं का पहले से ही आभास हो जाता है। आप भावनाओं का प्रदर्शन नहीं करते, परन्तु भावुक होते हैं। आपकी राशि का प्रधान तत्व जल होने के कारण आप मूडी होते है और कई बार उदास भी। इसी वजह से आपकी इंट्यूशन या छठी इंद्रिय भी बहुत शक्तिशाली होती है। आप संवेदनशील हैं।

 प्रेम रोमांस- आप सामने वाले पर हावी होना चाहते हैं और जब तक आपका पार्टनर विनम्र या समर्पण करने वाला न हो, तब तक आपमें अक्सर झगड़ा होता रहेगा। आपमें से कई हालांकि प्रेम की गहरी इच्छा रखते हैं, परन्तु विवाह नहीं करना चाहते। इसका कुछ हद तक कारण यह है कि आपके लिए अपनी भावनाओं को प्रकट करना आसान नहीं होता।

 बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आप उदार हैं और इसलिए आप अपनी आमदनी के अनुपात में पैसे नहीं बचा पाते। बिजनेस पार्टनरशिप से मुकदमेबाजी होती है, जिसे अदालत के बाहर सुलझाना ही उचित होता है। आपको जुए सट्टेबाजी और घुड़दौड़ में पैसा नहीं फंसाना चाहिए, क्योंकि आपको इनमें लाभ के बजाय हानि ही अधिक होगी। सामान्यतः जीवन में आपकी प्रगति 32 वर्ष की उम्र के बाद होगी।  आर्थिक मामलों में आपको अपने भाइयों और बहनों की तरफ से ईमानदारी का व्यवहार नहीं मिलेगा और इस वजह से मुकदमेबाजी की संभावना होती है। यदि आप नौकरी में हैं तो इस दौरान आपकी नौकरी के कैरियर के कोई बड़ा बदलाव आएगा।

स्वास्थ्य- आपकी राशि का स्वामित्व कमर से नीचे है। आपकी राशि में यह बीमारियां आमतौर पर हो सकती हैं, आपको जोड़ों के दर्द तथा त्वचा के रोग आदि की सम्भावना है।

आश्चर्यजनक बात- आपको नई या असामान्य चीजें पसंद आती हैं, परन्तु स्वभाव से चंचल होने के कारण आपकी पसंद ज्यादा समय तक नहीं चलती। आपमें अन्वेषकों के रूप में काम करने की भी रूचि हो सकती है।

चेतावनी- आप अच्छे भोजन को लेकर बहुत परेशान रहते हैं, परन्तु आपको भोजन कम मात्रा में लेना चाहिए वरना असंयम की वजह से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

शुभ दिन- सोमवार, आैर शुक्रवार

शुभ रंग- हरा, बैंगनी, मांउट ब्लू।

पं. विजय त्रिपाठी विजय

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप