Move to Jagran APP

21 नवम्बर को जन्म लेने वालों के लिए प्रगति की नर्इ राहें बनेंगी

यदि आप का जन्‍म हुआ है 21 नवम्बर को तो आपमें नेतृत्व करने की क्षमता है, ये आपका वार्षिक भविष्यफल स्पष्ट बताता है।

By Molly SethEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 11:14 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 11:14 AM (IST)
21 नवम्बर को जन्म लेने वालों के लिए प्रगति की नर्इ राहें बनेंगी
21 नवम्बर को जन्म लेने वालों के लिए प्रगति की नर्इ राहें बनेंगी

सामान्य फल- आप स्वभाव से गंभीर है और विनम्रता आपके प्रधान लक्षणों में से एक है। आप जो करना चाहते हैं और जब करना चाहते हैं, वह करना चाहिए क्योंकि यह सफलता का असली समय है। आपके लिए नई ऊंचाइयों को छूना और अधिक ऊपर जाने का लक्ष्य बनाना मुश्किल नहीं होगा। आपमें नेतृत्व करने की क्षमता होती है। सतत् परिश्रम से आपको सफलता मिलती है, जो लम्बे ओर कठोर श्रम का परिणाम होती है। देश विदेश की यात्रा और अलग-अलग देशों या प्रांतो का भोजन भी आपके लिए अच्छे शौक हैं।

loksabha election banner

आपकी कार्यशैली- एक निश्चित स्थिति तक पहुंचने के बाद और अपनी क्षमताओं को साबित करने के बाद आप अब अपनी उपलब्धियों के स्तर को ऊपर उठाने का लक्ष्य भी बना सकते हैं। आपके साथ एक और अच्छी बात यह होगी कि आप अपनी बेचैनी के दौर से आसानी से बाहर निकल सकेंगे और अपनी ऊर्जा का बेहतर तरीके से उपयोग कर सकेंगे। वरिष्ठ अधिकारी, सहयोगी, प्रतियोगी, पार्टनर और दोस्त सभी आपकी क्षमता और प्रदर्शन को देखकर हैरान रह जायेंगे। यह आपमें से उन कुछ लागों पर भी लागू होगा जो प्रसिद्धि से दूर रहकर अपने काम से काम रखना चाहते हैं। जो लोग  मुख्य धारा में हैं, वे उत्साह से भरे होंगे और उनका समय अच्छा गुजरेगा।

प्रेम और रोमांस- प्रेम संबंध में स्वतन्त्रता पर बंधन आपको रास नहीं आते। वाकपटुता की वजह से आप जोशीले और रोचक प्रेमी साबित होते हैं। अक्सर आप और आपका पार्टनर दोनों ही यह महसूस करेंगे कि आप लोग एक सा सोच रहे हैं और आप दोनों के विचार एक जैसे हैं। आपके लिए विविधता बहुत महत्वपूर्ण होती है और आपके साथ सफल जीवन गुजारने के लिए पार्टनर को आपके स्वभाव को अच्छे से समझना होगा।  

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आप अपने दम पर पैसा कमाते हैं, आपको पैसा किसी लाटरी या पैतृक संपत्ति से नहीं मिलता। बिजनेस और आर्थिक क्षेत्र में आप कई लाभकारी कदम उठाने में समर्थ होंगे। आप राजनीति में भी ऊंचे उठ सकते हैं। जिसमें कुछ योगदान आपके संपर्कों से मिली अंदरूनी जानकारी का होगा। नई पार्टनरशिप के प्रति सावधान रहें, क्योंकि शुरुआत में तो सब ठीक रहेगा, परंतु बाद में मतभिन्नता हो सकती है। यदि आप नौकरी में हैं तो आपको किसी बहुत उच्च पदस्थ व्यक्ति का शक्तिशाली संरक्षण प्राप्त होगा, कई लोग आपकी राह में बाधाएं डालेंगे।

स्वास्थ्य- ज्यादातर समय आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, परंतु आपके पेट को सक्रिय करने की जरूरत पड़ सकती है। चटपटा, मसालेदार और तीखा भोजन करने की इच्छा होगी, यह आपके लिए हानिकारक है।

आश्चर्यजनक बात- आपमें से अधिकांश लोगों को लगेगा कि ऑफिस में आपकी प्रतिष्ठा काफी बढ़ चुकी है। अपने लिए प्रगति की नई राहें बनाएंगे।

चेतावनी- कई बार आप अपनी निराशा को दूर करने के लिए नशे का सहारा लेते हैं इसलिए नशीले द्रव्यों से दूर रहना चाहिए।

शुभ दिन- मंगलवार आैर शनिवार।

शुभ रंग- लाल, नारंगी आैर काला।

पंडित विजय त्रिपाठी विजय ​


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.