सामान्य फल- ग्रहस्थिति इस समय पूर्णतया आपके पक्ष में है। फिर भी हर कार्य सोच समझकर करें। दूसरों की अवहेलना से बचें। अच्छे समय का उपयोग करना ही अभीष्ट है। अपने काम से काम रखना ही ठीक होगा। कई मायनों में आप उस उत्साही और महत्वाकांक्षी एथलीट की तरह होंगे, जो हर सफल प्रयास के बाद अपने को और निखारता जाता है। आप तेजी से अवसर को लपकने का यथासम्भव प्रयास करें।  आप इस दौरान समय के बादशाह साबित होंगे। एक पुरानी कहावत है, जो आप पर लागू होती है, धीमे और लगातार चलने वाला दौड़ जीत लेता है। इसका मतलब कि उपलब्धियों की तरफ आहिस्ता चलें, यही ठीक होगा।

आपकी कार्यशैली- आप साहसी और बहादुर हैं। ईमानदार स्पष्टवादी और निष्कपट हैं। आप मुंहफट भी हैं। आपको जो चाहिए वह आप पाकर ही रहते हैं चाहे अंजाम कुछ भी हो। आप संवेदनशील हैं और आपको नई या असामान्य चीजें पसंद आती हैं, परन्तु स्वभाव से चंचल होने के कारण आपकी पसंद ज्यादा समय तक नहीं चलती। आपको यह समझना होगा कि आप अपने सीनियर के काम के लिए दोषी नहीं ठहराए जा सकते परंतु अपने काम के लिए जिम्मेदार सिर्फ आप ही हो सकते हैं। एक निश्चित स्थिति तक पहुंचने के बाद और अपनी क्षमताओं को साबित करने के बाद आप अब उपलब्धियों के स्तर को उठाने का लक्ष्य बना सकते हैं।

प्रेम और रोमांस- चाहे आप पति हों या पत्नी प्रेम जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप सामने वाले का बहुत ध्यान रखते हैं और अक्सर उसके लिए त्याग करने से पीछे नहीं हटते। आप पार्टनर की जरूरत से ज्यादा आलोचना भी कर सकते हैं, परन्तु आपकी स्पष्टवादिता का लक्ष्य सामने वाले को चोट पहुंचाना नहीं होता।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आपमें से कई नई दिशा में जाकर सफलता हासिल करेंगे और उन लोगों के सामने एक मिसाल कायम करेंगे, जो आपकी प्रगति को देख रहे हैं या आपकी तरह सफलता हासिल करना चाहते है। आपको कुछ अप्रत्याशित अवसर मिलेंगे, जो आपके सामने एक नया लाभकारी द्वार खोल देंगे और आप उन अनिश्चितताओं से उबर सकेंगे, जो अतीत में आपको परेशान कर रही थीं। इन सभी बातों के बावजूद आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी अति रचनात्मकता से कार्य प्रभावित न हो जाए। यदि आप नौकरी करते हैं तो अपने उच्चाधिकारियों और अधीनस्थों से मधुर सम्बन्ध बनाकर चलेंगे तो आप एक बार फिर मुकद्दर के बादशाह होंगे।

स्वास्थ्य- आपको ब्लड प्रेशर और शुगर पर ध्यान देने की जरूरत है। आपमें लंबे समय तक बिना आराम किए काम करने की आदत भी है। इस बारे में भी सतर्क रहिए।

आश्चर्यजनक बात- आपका घर अलंकृत ही नहीं, सुरूचिपूर्ण भी होना चाहिए। आप संगीत खुशबू और लाइटिंग भी पसंद करते हैं। आपमें कई लोग किसी नए मार्ग पर चलने में या कोई नया काम सोचने में सफलता हासिल करेंगे। 

चेतावनी- आप समय के हिसाब से अपने को एडजस्ट कर लें, वरना आखिरी समय पर आपको असफलता का सामना करना पड़ेगा।

शुभ दिन- रविवार आैर बुधवार।

शुभ रंग- नारंगी और हरा।

पं. विजय त्रिपाठी विजय

 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप