सामान्य फल- इस माह में आपकी रुचियों को विकसित करने की असीम संभावना है, क्योंकि आपमें प्रेरणा है, अंतर्दृष्टि है, काम में जुटे रहने की क्षमता है और परिस्थितियों को अपने हिसाब से बदलने की शक्ति है। आप ऐसे क्षेत्र खोजने में सक्षम होंगे, जिन्हें नजरअंदाज किया गया है और आप अपने विकल्पों का यथार्थवादी आकलन कर पाएंगे। इस कारण आपको ऐसे अवसर मिलेंगे, जो आगे चलकर आपके बहुत काम आएंगे। साथ ही आप उन नकारात्मक प्रभावों को भी पहचान पाएंगे, जो आपको आगे नहीं बढ़ने दे रहें हैं, परन्तु आपको किसी अप्रत्याशित अवसर पर किसी सीनियर के अजीब व्यवहार को सहन करना पड़ सकता है। साथ ही आप अपनी कंपनी या संगठन के ऐसे आदमी से भी सावधान रहें, जिससे आपका अतीत में झगड़ा हुआ हो।

आपकी कार्यशैली- व्यवसाय में एक से अधिक महत्वपूर्ण मोड़ आ सकते हैं। आप अपनी नौकरी या व्यवसाय का पहले से अधिक आनन्द ले सकेंगे और हां, सामान्य तौर पर सफल होने के बावजूद, आपको कम से कम एक विशेष क्षेत्र में कुंठा का अनुभव होगा। आपको ऐसे लोग मिल सकते हैं जिनके विचार खुले नहीं हैं या जो काम के लिए तैयार नहीं हैं। सुखद बात यह है कि आपके पास नौकरी या व्यवसाय में लोगों से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के संदर्भ में पहले से बहुत ज्यादा आत्मविश्वास होगा। विनम्र परन्तु मुक्त और खुली चर्चा एक उत्तम नीति होगी।

प्रेम और रोमांस- अगर आप चाहते हैं कि आपका रोमांस पींगे भरने लगे तो आपको बेहतर संवाद करना होगा, अपनी भावनाओं को सामने वाले को खुलकर बताना होगा। कुल मिलाकर इस समय आपके जीवन में प्रेम की लहरें काफी शक्तिशाली हैं और इस बात की संभावना है कि किसी के साथ आपका प्रबल आकर्षण हो जाए।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- बिजनेस और आर्थिक क्षेत्र में पार्टनरशिप और नए धंधे लाभकारी होंगे। साथ ही गुप्त सौदों में भी लाभ होगा।  जो सौदे अभी नहीं हुए है, आप उन्हें करने में समर्थ होंगे। इस संदर्भ में किसी अनपेक्षित परिस्थिति में आप कुछ समय के लिए विचलित हो सकते हैं। नए लोन या किसी प्रोजेक्ट से संबंधित सौदेबाजी के लिहाज से भी समय आपके अनुकूल रहेगा। स्टाक मार्केट के आकर्षण से बचें। यदि आप नौकरी में हैं तो किसी भी तरह के स्वतंत्र कदम उठाना आपके हित में होगा और यही कदम आपको भविष्य में सफलता की बुलंदी पर ले जाएगा।

स्वास्थ्य- आपमें से कई को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है, जिसका कुछ हद तक यह कारण है कि आप इतना ज्यादा काम करते हैं। सीने में होने वाले दर्द या बेचैनी का नजरअंदाज न करें।

आश्चर्यजनक बात- आश्चर्यजनक रूप से मामले जितने जटिल होंगे, आप उन्हे उतनी ही अच्छी तरह से सुलझाने में समर्थ होंगे। व्यवसाय में अल्पकालीन और दीर्घकालीन लाभों को एक साथ जोड़ने के कारण आपको प्रतियोगियों से ज्यादा सफल होने के अनपेक्षित अवसर मिलेंगे।

चेतावनी- यह आपके लिए बहुत ही आसान है कि आप मुंहफट और स्पष्टवादी हो जाएं और लोगों को अपना दुश्मन बना लें। हालांकि आप ऐसा जानबूझ कर नहीं करते फिर भी इसी प्रवृत्ति को लेकर सावधान रहें।

 

Posted By: Molly Seth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस