सामान्य फल- आपने उच्च स्तरों पर जो संबंध बनाए हैं वे महत्वपूर्ण मार्गदर्शक शक्तियों का काम करेंगे। आप कई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। बाहर से व्यापारिक अनुबन्ध प्राप्त हो सकते हैं, अधिक काम-काज के कारण अस्वस्थ महसूस करेंगे, घरेलू सुख-सौहार्द की कमी होगी, धार्मिक क्षेत्र में रूचि होगी। आपको ऐसे लोग मिल सकते हैं जिनके विचार खुले नहीं हैं या जो काम के लिए तैयार नहीं हैं। आप अपने लक्ष्य बनाते समय कारोबार व प्रतियोगिता के बारे में जागरुक रहें। आपको अधिक संकल्पवान होना होगा। आप कुछ अलग हटकर नया करना चाहेंगे और किसी पुरानी पद्धति या योजना को नए ढंग से लागू करना पसंद करेंगे। आपकी स्थिति काफी सुदृढ़ हो जाएगी। सही समय पर सटीक प्रहार की आवश्यकता है। 

आपकी कार्यशैली- अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पृष्ठभूमि में एक महत्वपूर्ण संरचना दिखाई देगी, जिसमें आप देख सकेंगे कि आपको भविष्य में किस दिशा में आगे जाना है। आप अपनी नौकरी या व्यवसाय का पहले से अधिक आनन्द ले सकेंगे, सामान्य तौर पर सफल होने के बावजूद, आपको किसी क्षेत्र में कुंठा का अनुभव होगा। आपके जीवन में नई उपलब्धियों की संख्या बढ़ने की सम्भावना है, साथ ही आप उन नकारात्मक प्रभावों को भी पहचान पाएंगे, जो आपको आगे नहीं बढ़ने दे रहें हैं।प्रेम और रोमांस- आप प्रेम के लिए कुछ दिन निश्चित करना पसंद करते हैं और बीच में अगर कुछ हो जाए, तो वह आपके लिए बोनस बन जाता है। आपका रोमांस तब शुरू होता है जब आप यह देख ले कि सामने वाले में वे सारी खूबियां हैं जो आपको आकर्षित करती हैं। उदार ख्याल रखने वाले स्वभाव के कारण आप प्रेम को पहले नंबर पर रखते हैं।  

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- संभव है कि आप पारंपरिक विकल्पों को अपने प्लान के बाहर कर दें और ऐसे विकल्प चुनें जो आपको कारोबार में मनपसंद सफलता दिलवा सकें। किसी सूचना से प्रसन्नता व भाग्य को नयी दिशा मिलेगी। आर्थिक क्षेत्र की पूर्ति के लिए सट्टा लाटरी जैसे प्रयास उपयोगी होंगे, किसी मित्र के सहयोग से मन प्रसन्न होगा। व्यवसाय की स्थिति उन्नत होगी। भाग्य से धन बढ़ेगा। आपमें से कई अपनी योग्यताओं का अधिकतम उपयोग करना चाहेंगे। यदि आप नौकरी में हैं तो चीजें आसान हो जाएंगी, पहले शुरू किए गए एक से अधिक कामों में सफलता मिलेगी। 

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य का ध्यान न रखने से इस समय आप ज्वर-मूत्र विकार आदि रोगों से ग्रस्त हो सकते हैं,  विशेष रूप से कान और छाती के प्रति सावधान रहें।  

आश्चर्यजनक बात- बाहरी प्रभावों के कारण आने वाली आखिरी मिनट की समस्याएं काफी कम हो जाएंगी और आप अपनी शर्तों पर आगे बढ़ सकेंगे। 

चेतावनी- आपको मित्रों द्वारा दी गई सलाह आपकी मदद करेगी। अधिकांश मामलों में आपको निश्चित सफलता मिलेगी। अपनी राह में आने वाली बाधाओं को नजरअंदाज कर देना ही बेहतर है।  

शुभ दिन- बुधवार और शनिवार।

शुभ रंग- हरा और नीला।

पं. विजय त्रिपाठी विजय

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप