सामान्य फल- सामान्य तौर पर आप खुद को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं, परंतु आप खुद की आलोचना करने और अपने काम में दोष खोजने में भी कुशल होते हैं। स्वयं के कठोर मूल्यांकन की वजह से अक्सर आपको अपने काम में सफलता मिलती है। मूल रूप से तीन तत्व आपके भाग्य को निर्धारित करेंगे। पहले नंबर पर किस्मत आपके साथ रहेगी, हालांकि अक्सर आपको इसका पता नहीं चलेगा। दूसरे नंबर पर आप जिस तरह महत्वपूर्ण लोगों के काम करेंगे, उससे आपको जल्दी ही यह एहसास हो जाएगा कि अनिश्चित परिस्थितियां जल्दी ही चली जाती है. उनकी जगह अच्छी परिस्थितियां आ जाती हैं और भविष्य आशा से भरा नजर आने लगता है। जाहिर है इसमें कुछ हाथ तो आपकी किस्मत का रहेगा, परंतु आपके प्रयासों का योगदान भी कम नहीं रहेगा।

आपकी कार्यशैली- आपमें से कई नई दिशा में जाकर सफलता हासिल करेंगे और उन लोगों के सामने एक मिसाल कायम करेंगे, जो आपकी प्रगति को देख रहे हैं या आपकी तरह सफलता हासिल करना चाहते है। इन सभी उत्साहवर्धक बातों के बावजूद आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी अति उत्पादकता या रचनात्मकता रोजमर्रा की गतिविधियों से प्रभावित न हो जाए। सही बात तो यह है कि आपमें कई लोग किसी नए मार्ग पर चलने में या कोई नया काम सोचने में सफलता हासिल करेंगे।

प्रेम और रोमांस- आपमें से अधिकांश लोग बिना ज्यादा कोशिश किए अपने रोमांस से सुखी और संतुष्ट होंगे। अगर कोई मामलों में परिस्थितिवश आपके वर्तमान रिश्ते ठीक न हों, तो खुली और उन्मुक्त चर्चा से आपका रिश्ता मजबूत बन सकेगा। सामान्यतः अगर आप अपने दिमाग से कुछ शंकाओं को दूर कर लें, तो बेहतर होगा।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- सामान्य तौर पर अगर आप रूटीन को छोड़ दें और निर्णय लेने से पहले सावधानीपूर्वक परिस्थितियों का आकलन कर लें तो आप आगे आने वाले समय में अपनी स्थिति का सुदृढ़ बना लेंगे। अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों ही दृष्टियों से आपको अच्छे अवसर मिलेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो अपने उच्चाधिकारियों और अधीनस्थों से मधुर सम्बन्ध बनाकर चलें।

स्वास्थ्य- आपको ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर पर ध्यान देने की जरूरत है। आपमें लंबे समय तक बिना आराम किए काम करने की आदत भी है। इस बारे में भी ध्यान दें। 

आश्चर्यजनक बात- आपके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारियां होंगी और लोगों की आपसे बड़ी आशांए होगी, इसके बावजूद आप आश्चर्यजनक रूप से शांत रहेंगे और प्रत्याशित परिणामों में अधिक सफलता हासिल करेंगे। मुश्किल से खुश होने वाला बॉस भी आश्चर्यजनक रूप से स्नेह का प्रदर्शन करेगा।

चेतावनी- आप सिर्फ आसमान छूने का लक्ष्य ही न बनाएं, बल्कि उसके पार अंतरिक्ष में जाने का भी इरादा रखें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप संभावना भरे समय को व्यर्थ गवां दे रहे हैं।

 

Posted By: Molly Seth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस