सामान्य फल- आपमें नेतृत्व करने की जन्मजात क्षमता है। आप काफी मेहनती हैं और अपने कार्य के प्रति आप साहसी और जुझारू रहेंगे, सही मायनों में आप दक्ष कर्मयोगी हैं। आपमें यह विशिष्ट गुण है कि आप दूसरों के बजाय खुद के लिए अपनी क्षमता साबित करना चाहते हैं, और कठिन से कठिन परिस्थिति में लोहा लेने में सक्षम हैं। आपके लिए आगामी समय कुछ बेहतर लेकर आ रहा है, बस जरूरत इस बात की है कि आप कुशल क्रिकेटर की तरह कैच मिस न होने दें। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुशल प्लानिंग, सही समय पर सटीक प्रहार की आवश्यकता है। 

आपकी कार्यशैली- आप बहुत संवेदनशील हैं और साथ ही दूसरों के साथ सहयोग की भावना भी आप में होती है। आप स्पष्टवादी होते हैं और प्रायः कूटनीति का इस्तेमाल नहीं करते। इसके अलावा आपकी तार्किक क्षमता भी उच्च दर्जे की होती है। आपका स्वभाव मृदु किन्तु सधे शब्दों में अपनी बात कह देने का होता है। बहस करने या छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने से आपको अरूचि होती है।

प्रेम और रोमांस- आपके लिए प्रेम की परिभाषा तनिक अलग है। कोमलता से कही गयी बात आपको शीघ्र समझ में आती है। आप अपने जीवनसाथी से दिल से जुड़ते हैं और अपने पार्टनर की इच्छाएं पूरी करने तक आप आमतौर पर बाकी सारी चीजों को एक तरफ रखने के इच्छुक रहते हैं। गर्मजोशी से भरा प्रेमी स्वभाव होने के कारण आपकी लाइफ बहुत शांत और खुशनुमा होती है।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- कारोबार के क्षेत्र में आपकी बुद्धि अच्छी तरह काम करती है और आपकी आर्थिक स्थिति भी संतोषजनक रहती है, आप अपने आर्थिक निर्णयों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा रखते हैं, विशेष तौर पर जब मामला कहीं निवेश करने या नए सौदे करने का हो तब आपकी काबिलियत देखने काबिल होती है। आपके लिए एक शानदार बात है कि आप कभी किसी के कर्जदार नहीं रहेंगे। यदि आप नौकरी में हैं तो अपने विवेक और कार्यकुशलता का पूरा फायदा आपको मिलेगा। मिलनसारिता का स्वभाव और आत्मविश्वास आपकी उन्नति का राज है।

स्वास्थ्य- आपकी राशि के स्वामित्व में आने वाले अंग हैं मांसपेशियां, लीवर, आंतें और ज्वाइंट। आपकी राशि में इनसे सम्बन्धित बीमारियां आमतौर पर हो सकती हैं।

आश्चर्यजनक बात- आप अपने घर को साफ सुथरा देखना पसंद करते हैं, और आप इसे आराम देह भी रखना चाहते हैं, नफासत आपकी रग रग में कूट कूट कर भरी होती है।

चेतावनी- एकदम से किसी पर भरोसा न करें, मगर सब पर अविश्वास करने की गल्ती भी न करें।

शुभ दिन- मंगलवार आैर शुक्रवार

शुभ रंग- लाल, नारंगी, पिंक, क्रीम और सफेद 

-पंडित विजय त्रिपाठी विजय 

Posted By: Molly Seth