सामान्य फल- शारीरिक रूप से आप बहुत दृढ़ या सशक्त दिखाई नहीं देते, परन्तु आपमें लम्बे समय तक तनाव या दबाव झेलने की क्षमता होती है। आपका व्यक्तित्व आकर्षक और सुखद होता है, आप सबसे अच्छे से मिलते हैं और आपके लिए संबंध बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। दरअसल आपकी राशि का काम दूसरे लोगों के बिना चल ही नहीं सकता, इसलिए आप उत्कृष्ट मेजबान साबित होते हैं। आपकी राशि एक ऐसी राशि है, जो शांति चाहती है, अक्सर हर कीमत पर और जो बहुत निष्पक्ष होती है।

आपकी कार्यशैली- दूसरे लोग आपके साथ रहना पसंद करेंगे, ताकि बहस या झगड़े की किसी भी स्थिति में समझौता आसानी से हो सके। बहरहाल आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि चीजें हमेशा वैसी ही नहीं होती जैसी कि दिखती हैं। यदि आप चाहें, तो वे सख्त से सख्त इंसान को भी अपने इशारों पर नचा सकते हैं। आप अपनी इच्छाशक्ति को विकसित करके जीवन में बुलंदियों को छू सकते हैं। धार्मिक मामलों में आप बहुत उदार होते हैं और सभी धर्मों के अच्छे और नैतिक सिद्धातों का आदर करते हैं।

प्रेम रोमांस- आप अपनी पसंद से शादी करें। आदर्श जीवनसाथी की तलाश के लिए आपको कई प्रयास करने पड़ सकते हैं। संयोगवश आमतौर पर अच्छी शादी से आपको धन लाभ होता है और वैवाहिक जीवन कामयाब रहता है। सुखद बात यह है कि आप अधिक परिपक्वता और कोमलता से स्थितियों का सामना करेंगे और आनन्द प्राप्त करने के अवसरों का अधिकतम लाभ उठा पायेंगे।

बिजनेस और अर्थिक स्थिति- आप भविष्य के लिए अपनी दौलत को धीरे-धीरे एक-एक कदम बढ़ाते हैं और आप जायदाद भी किश्तों में खरीदते हैं। अधेड़ अवस्था में किस्मत आर्थिक दृष्टि से आप पर मेहरबान होती है। बहरहाल आपको पार्टनरशिप से दूर रहने की कोशिश करना चाहिए। उनसे आपको शुरूआत में तो काफी कुछ हासिल हो सकता है, परन्तु आमतौर पर उनका अंत नुकसान में होता है। सौभाग्य से आपको पैसे की कभी-भी कमी नहीं पड़ेगी। यदि आप नौकरी में हैं तो आपका संतुलित व्यवहार भी कई बार औरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है इसलिए यह प्रयास करें कि आपकी भाषा या व्यवहार से किसी और को कोई परेशानी न हो। 

स्वास्थ्य- आपमें यह प्रवृत्ति होती है कि चाहे आपको कोई रोग न हो, फिर भी आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहते हैं। आपकी राशि में यह बीमारियां हो सकती है, आंतों, ब्लैडर, कमर या मेरूदंड संबंधी रोग। 

आश्चर्यजनक बात- बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि आपकी राशि बहुत आत्म केंद्रित राशि भी है, जो हमेशा अपनी मनमर्जी के हिसाब से चलना चाहती हैं।

चेतावनी- आपकी मुख्य कमजोरियां हैं झिझक, इच्छाशक्ति की कमजोरी, अनाप-शनाप खर्च और बहुत अधिक सुखभोगी होना। इस पर नियंत्रण करें।

शुभ दिन- सोमवार और शुक्रवार

शुभ रंग- हल्का नीला, गुलाबी और सफेद

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप