Move to Jagran APP

04 जुलाई को जन्म लेने वाले संकटकाल में रहते हैं साहसी और जुझारू जैसे नीना गुप्‍ता

यदि आप का जन्‍म हुआ है 04 जुलाई को तो आप में होता है विपरीत परिस्‍थितियों से जूझने का हौंसला। पंडित विजय त्रिपाठी विजय​ से जानें कि कैसा होगा आपका भविष्‍यफल।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 09:15 AM (IST)
04 जुलाई को जन्म लेने वाले संकटकाल में रहते हैं साहसी और जुझारू जैसे नीना गुप्‍ता
04 जुलाई को जन्म लेने वाले संकटकाल में रहते हैं साहसी और जुझारू जैसे नीना गुप्‍ता

सामान्य फल- संकटकाल में आप साहसी और जुझारू रहेंगे और हार मानने से इंकार कर देंगे, जब तक कि आप अपने लक्ष्य को हासिल न कर लें या उनके लिए हर संभव प्रयास न कर लें। किसी सच्चे खिलाड़ी की तरह आप चुनौती और आनन्द के लिए खेलते हैं और एक तरह से हारना या जीतना आपके लिए उतना महत्वपूर्ण नहीं होता। अपने शब्दों और शैली में आप सीधे और ईमानदार हैं। आप किसी तरह की धोखाधड़ी पसंद नहीं करते। सच बात मुंह पर बोल देने के कारण आप हमेशा लोकप्रिय नहीं होते हालांकि आप यह बात जानते हैं आप इसकी कोई खास परवाह नहीं करते।  

loksabha election banner

आपकी कार्यशैली- आप अक्सर मुंहफट भी होते हैं और कूटनीति का इस्तेमाल नहीं करते। इसके अलावा आप बहस करने या छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने में भी नहीं हिचकते। चायनावेयर और क्राकरी, एथनिक कपड़े और सजावट के सामान इकट्ठा करना, लायब्रेरी बनाना कुछ अन्य गतिविधियां हैं, जिनमें आपको आनन्द आएगा। नेट पर सर्फिंग और नवीनतम कार्यक्रमों को देखना भी आपको अच्छा लगेगा। 

प्रेम रोमांस- गर्मजोशी से भरे प्रेमी स्वभाव होने के कारण आपकी लिखी हुई प्रेम कहानी आमतौर पर कल्पनाशील होती है, जिसमें कोमल स्पर्श, बहुत-सी प्रशंसा, तोहफों की बारिश और स्टाइल में डेटिंग शामिल है। चाहे पुरूष हो या महिला प्रेम में वफादारी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितना कि प्रेम। 

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- हालांकि बिजनेस के क्षेत्र में आपकी बुद्धि अच्छी तरह काम करती है और आपकी आर्थिक स्थिति आमतौर पर अच्छी तरह है, फिर भी आपमें यह प्रवृत्ति है कि आप अपने निर्णय पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करते हैं, खासकर जब मामला निवेश करने या नए सौदे करने का हो। आप अच्छे ट्रेड यूनियन लीडर, इंजीनियर अन्वेषक धातुकर्मी स्वरोजगार में संलग्न प्रोफेशनल या बिजनेसमैन, दंतचिकित्सक, सर्जन, मैकेनिकल बन सकते हैं। नौकरी कर रहे लोगों के लिए समय कुछ अच्छा देने वाला होगा यह बोनस या प्रमोशन के रूप में हो सकता है।  

स्वास्थ्य- आपकी राशि के स्वामित्व में आने वाले अंग हैं मांसपेशियां, सिर, आंखे, चेहरा और पीनियल ग्रंथि। आपकी राशि में यह बीमारियां आमतौर पर हो सकती हैं आपमें से अधिकांश लोगों की शारीरिक संरचना सुदृढ़ और सुगठित होगी किन्तु आपकी हड्डियां कमजोर होंगी। 

आश्चर्यजनक बात- आपके बच्चों के लिए आप चटक रंग पसंद करेंगे और घर में खिलौनों तथा गेम्स की बहुतायत होगी। किचन में आप हर चीज को करीब ही रखना चाहेंगे, चाहे वह इससे कुछ समय के लिए अस्त व्यस्त दिखने लगे। 

चेतावनी- आप अपने पार्टनर की जरूरत से ज्यादा आलोचना भी कर सकते हैं यद्यपि आपकी स्पष्टवादिता का लक्ष्य सामने वाले को चोट पहुंचाना नहीं होता फिर भी नियन्त्रण रखें।

शुभ दिन- सोमवार और शुक्रवार।

शुभ रंग- नारंगी और सफेद।

इनका है जन्‍मदिन- नीना गुप्‍ता जो शायद पहली ऐसी बॉलिवुड अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने बिना विवाह किए संतान को जन्‍म देने और पालने का हौंसला दिखाया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.