Move to Jagran APP

02 दिसंबर को जन्म लेने वालों के काम में रूकावटें पारिवारिक असंतोष के कारण पैदा हो सकती हैं

यदि आप का जन्‍म हुआ है 02 दिसंबर को तो आगे बढ़ने की प्रबल इच्छा आपको शक्ति प्रदान करेगी, ये आपका वार्षिक भविष्यफल स्पष्ट बताता है।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 05:09 PM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 07:00 AM (IST)
02 दिसंबर को जन्म लेने वालों के काम में रूकावटें पारिवारिक असंतोष के कारण पैदा हो सकती हैं
02 दिसंबर को जन्म लेने वालों के काम में रूकावटें पारिवारिक असंतोष के कारण पैदा हो सकती हैं

सामान्य फल- परिश्रम से अधूरे कार्य पूरे हो जायेंगे। किसी विदेशी मैत्री और सम्पर्क से नये लाभदायक कार्य की व्यवस्था संभव होगी। प्रगति के नये अवसर, प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी, अतिथि समागम, शत्रु पक्ष निर्बल होकर परास्त होगा। परिवार में क्लेश और तनाव से बचने की चेष्टा करें। निकट संबंधियों अथवा विरोधियों से टकराव न लें। काम में रूकावटें पारिवारिक असंतोष के कारण पैदा हो सकती हैं। समस्याओं के समाधान के लिए कठिन परिश्रम करना आवश्यक होगा। आप इस बात को गांठ बांध लें कि आप बहुत से लाभदायक कार्य करने में सक्षम होंगे। आगे बढ़ने की प्रबल इच्छा आपको शक्ति प्रदान करेगी।

loksabha election banner

आपकी कार्यशैली- आप अपने चारों तरफ हो रहे परिवर्तनों के बारे में सचेत रहेंगे और आवश्यकतानुसार अपनी योग्यता में वृद्धि करने का महत्वपूर्ण कदम भी उठाएंगे। ऐसे भी समय आएंगे, जब आप तेजी से अवसर को लपक लेंगे। कारोबारी लिहाज से आप पाएंगे कि आप बड़े लक्ष्यों और चुनौतियों के लिए कमर कस कर तैयार और सक्षम भी हैं मगर आपको काम स्टार्ट करने से पहले सुयोग्य सलाह का इंतजार करना चाहिए। 

प्रेम रोमांस- खुलकर रोमांटिक चर्चा करना और अधिक बहिर्मुखी होना आपके प्रेम संबंधों के लिए टानिक का काम करेगा। आपके लिए प्रेम बेहद महत्वपूर्ण है और अपनी इच्छाएं पूरी करने तक आप आमतौर पर बाकी सारी चीजों को एक तरफ रखने के इच्छुक रहते हैं। आप आमतौर पर प्रेमिल भावुक और संकोची होंगे।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आप लम्बे घाटे से उबरने में सफल होंगे और आपके लिए यह अच्छी बात है कि आप लम्बे समय तक किसी के कर्जदार नहीं रहेंगे। पूर्वनिर्धारित योजना के साथ मेहनत और सतर्कता रखने से आपको उत्साहवर्द्धक परिणाम मिलेंगे और पिछले दिनों जो स्पीडब्रेकर बने थे वह स्वतः समाप्त हो जाएंगे क्योंकि आपके लिए आगे बढ़ने के मौके भी मौजूद हैं और दस्तूर भी। आप अक्सर बाद में अपने किए गये कार्यों को लेकर अफसोस करते हैं।यदि नौकरी में हैं तो खुशकिस्मत हैं आम तौर पर न सिर्फ आपके एकाउण्ट में ज्यादा पैसा रहेगा बल्कि भविष्य भी ग्रेसफुल प्रतीत होगा।

स्वास्थ्य- सुखद बात है कि आप स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहेंगे और शरीर एक सच्चे साथी की तरह आपका साथ देगा।

आश्चर्यजनक- आपके लिए ज्यादा महत्व इस बात का होता है कि आपने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है। आप किसी तरह की धोखाधड़ी पसंद नहीं करते।

चेतावनी- अपनी तेज गति से धोखे में न आए और अपने सपनों साकार करें, अपने कर्म और धर्म में इजाफा करें।

शुभ दिन- सोमवार आैर गुरूवार।

शुभ रंग- सफेद, क्रीम और पीला।

पंडित विजय त्रिपाठी विजय ​


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.