Move to Jagran APP

Peepal Puja Tips: पीपल के पेड़ की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगा शनिदेव का आशीर्वाद

Peepal Puja Tips ज्योतिषियों की मानें तो पीपल के पेड़ की पूजा करने से साढ़े साती और शनि की ढैया का प्रभाव क्षीण होता है। इसके अलावा पितृ दोष भी दूर होता है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से न्याय के देवता शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Thu, 01 Jun 2023 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 04:21 PM (IST)
Peepal Puja Tips: पीपल के पेड़ की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगा शनिदेव का आशीर्वाद
Peepal Puja Tips: पीपल के पेड़ की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगा शनिदेव का आशीर्वाद

नई दिल्ली, आध्यात्म डेस्क | Peepal Puja Tips: सनातन धर्म में पीपल पेड़ का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि पीपल के पेड़ में जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी निवास करते हैं। साथ ही पीपल के पेड़ में देवी-देवताओं और पितरों का भी वास होता है। अतः सनातन धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। ज्योतिषियों की मानें तो पीपल के पेड़ की पूजा करने से साढ़े साती और शनि की ढैया का प्रभाव क्षीण होता है। इसके अलावा, पितृ दोष भी दूर होता है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से न्याय के देवता शनिदेव प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से व्यक्ति के जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। अगर आप भी शनि देव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो पीपल के पेड़ की पूजा करते समय इन बातों का ध्यान रखें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

इन नियमों का रखें ध्यान

- सनातन धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा करने का विधान है। सोमवार से लेकर शनिवार तक पीपल की पूजा की जाती है। सनातन शास्त्रों में रविवार के दिन पीपल पेड़ की पूजा करने की मनाही है। रविवार के दिन पूजा करने से दोष लगता है। अतः रविवार के दिन पीपल पेड़ की पूजा न करें। वहीं, शनिवार के दिन पीपल पेड़ की पूजा करना विशेष फलदायी होता है।

- सनातन शास्त्रों में सूखे पीपल के पेड़ को रविवार के दिन काटने की अनुमति है। वहीं, पीपल के पेड़ को रविवार के दिन ही उखाड़ना चाहिए। पीपल के पेड़ को काटने या उखाड़ने से पहले जगत के पालनहार भगवान विष्णु को प्रणाम कर क्षमा याचना करें।

- अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो निजात पाने के लिए हर गुरुवार को पीपल के पत्ते को पानी में साफ कर उस पर चंदन या केसर से ‘ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं नमः’ मंत्र लिखकर धन की देवी मां लक्ष्मी को अर्पित करें। इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है।

- शास्तों की मानें तो पीपल के पेड़ में धन की देवी मां लक्ष्मी की बहन दरिद्रा का वास होता है। इसके लिए पीपल के पेड़ की पूजा रविवार के दिन नहीं करनी चाहिए। इससे घर में गरीबी और दरिद्रता आती है। साथ ही व्यक्ति को आर्थिक संकटों का भी सामना करना पड़ता है।

डिस्क्लेमर- ''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.