नई दिल्ली, Karwa Chauth 2022: कार्तिक मास में कई महत्वपूर्ण हिन्दू त्यौहार धूम-धाम से मनाए जाते हैं। इन त्यौहारों के पीछे आस्था के साथ-साथ पौराणिक महत्व भी छिपा हुआ है। इन्हीं में से एक करवा चौथ पर्व को सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। बता दें कि हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ पर्व मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। लेकिन इस वर्ष करवा चौथ पर्व की तिथि को लेकर कई लोगों के मन में दुविधा बनी हुई है। आइए जानते हैं 13 या 14 अक्टूबर (Karwa Chauth 2022 Date) किस दिन मनाया जाएगा करवा चौथ पर्व।

13 या 14 किस दिन मनाया जाएगा करवा चौथ पर्व (Karwa Chauth on 13 or 14 October)

हिन्दू पंचांग के अनुसर इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि 13 अक्तूबर को रात 01:59 से शुरू हो जाएगी और इस तिथि का समापन 14 अक्टूबर को देर रात 03:08 पर होगा। बता दें कि हिन्दू धर्म में किसी भी पर्व की तिथि निर्धारित करने के लिए उदया तिथि को ध्यान में रखा जाएगा। इसलिए इस वर्ष करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

करवा चौथ 2022 शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2022 Shubh Muhurt)

करवा चौथ के दिन शुभ मुहूर्त में पूजा-पाठ करने से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं और व्रत का शुभ फल प्राप्त होता है। इस दिन अमृत काल में शाम 04 बजकर 08 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 50 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि अमृत काल में पूजा करने से सभी कार्य सफल होते हैं। इसके आलावा इस दिन पंचांग के अनुसार चन्द्रोदय का समय रात 08 बजकर 09 मिनट है। इस दिन सूर्योदय से पहले सुहागिन महिलाएं सरगी ग्रहण करती हैं और उसके बाद निर्जला व्रत का संकल्प लेती हैं। फिर नियमानुसार चन्द्रोदय के बाद अन्न-जल ग्रहण करती हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shantanoo Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट