Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2020 Rituals: जानें अविवाहितों कैसी हैं करवा चौथ की रस्में?

Karwa Chauth 2020 Rituals करवा चौथ सभी के लिए अपना प्यार और प्रतिबद्धता व्यक्त करने का एक तरीका भी है। हालांकि इस व्रत की कुछ रस्में हैं जो विवाहितों से अविवाहितों के लिए अलग-अलग हैं। आइए नज़र डालते हैं उन अलग अनुष्ठानों पर।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 03:51 PM (IST)
Karwa Chauth 2020 Rituals: जानें अविवाहितों कैसी हैं करवा चौथ की रस्में?
जानें अविवाहितों कैसी हैं करवा चौथ की रस्में?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karwa Chauth 2020 Rituals: करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है, जिसका बेसब्री से इंतज़ार भारतीय महिलाओं को साल भर रहता है। इस साल करवा चौथ 4 नवंबर को पड़ रहा है। करवा चौथ का व्रत वैसे तो सुहागिनों के लिए होता है। शादीशुदा महिलाएं इस दिन अपने पति के लंबी आयु के लिए एक दिन का निर्जला व्रत रखती हैं। हालांकि, पिछले कुछ सालों से इसे अविवाहित लड़कियां और लड़के भी इस व्रत को अपने पार्टनर या फिर भविष्य के पार्टनर के लिए रखने लगे हैं। यहां तक कि कई अविवाहित पुरुष और महिलाएं भी एक आदर्श पति/पत्नी पाने के लिए करवा चौथ का व्रत रखते हैं।

loksabha election banner

करवा चौथ सभी के लिए अपना प्यार और प्रतिबद्धता व्यक्त करने का एक तरीका भी है। हालांकि, इस व्रत की कुछ रस्में हैं जो विवाहितों से अविवाहितों के लिए अलग-अलग हैं। आइए नज़र डालते हैं उन अलग अनुष्ठानों पर:

सुबह सरगी की जगह कुछ ऐसा खाएं जिससे पेट ज़्यादा देर के लिए भरा रहे  

परंपरागत रूप से देखा जाए तो सास अपनी बहू के लिए सरगी भेजती हैं, जिसमें सौंदर्य प्रसाधन और कुछ उपहारों के साथ सुबह का खाना शामिल होता है। लेकिन अगर आप शादीशुदा नहीं हैं तो सारा दिन तेज़ भूख से बचने के लिए, सुबह जल्दी उठें और कुछ ऐसा खाएं जिससे काफी देर भूख न लगे। साथ ही सूर्योदय से पहले खूब पानी या फिर जूस पीना न भूलें। आप फलों के जूस की जगह अनार जैसे सिट्रस युक्त फल भी खा सकते हैं जो आपको काफी देर हाइड्रेटेड रखेगा। 

अपना व्रत ध्रुव तारे को देखकर खोलें

जहां विवाहित महिलाओं और पुरुषों को अपना व्रत तोड़ने के लिए आसमान में चांद दिखने तक का इंतज़ार करना पड़ता है, वहीं,  अविवाहित लोग अपने दिन भर के व्रत को ध्रुव तारे पर एक नज़र डालकर तोड़ सकते हैं।

टेक्नोलॉजी का करें इस्तेमाल 

अगर आप और आपका पार्टनर एक ही शहर में नहीं रहते या फिर व्रत तोड़ने के लिए उससे मिलना आपके लिए मुश्किल है, तो आप वीडियो कॉल या फोन कॉल पर भी व्रत तोड़ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.