नई दिल्ली, Kali Mirch Ke Upay: हर घर की किचन में काली मिर्च आसानी से मिल जाती है। जो व्यंजन को जायकेदार बनाने के साथ सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। लेकिन मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च व्यक्ति को धनवान भी बना सकती है। जी हां ज्योतिष शास्त्र में दिए गए काली मिर्च संबंधी कुछ टोटके को अपना सकते हैं। इन उपायों को करने से रुका हुआ पैसा वापस मिलेगा, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसके साथ ही हर काम में सफलता प्राप्त होगी। जानिए काली मिर्च से कौन से उपाय करना होगा शुभ।

काली मिर्च से करें ये उपाय

धन लाभ के लिए

लगातार धन हानि होने से परेशान है और जेब का खर्च कम करना चाहते हैं, तो काली मिर्च के 5 दाने लेकर अपने ऊपर से सात बार घुमाएं और चार दाने किसी चौराहे में जाकर फेंक दें और बचा हुआ एक जाना आसमान की ओर उछाल दें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

काम में सफलता पाने के लिए

अगर आप किसी काम में सफलता पाने के लिए घर से निकल रहे हैं, तो घर के बाहर निकलने से पहले मुख्य द्वार में काली मिर्च रखें और इसके ऊपर से पैर रखकर बाहर निकल जाएं।

शत्रु नाश के लिए

अमावस्या या फिर पूर्णिमा तिथि को काली मिर्च के दाने से 'ऊं क्लीं' बीज मंत्र का जाप करें। इसके बाद अपने परिवार के सिर के ऊपर से उतार कर घर के बाद दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें। ऐसा करने से आपके शत्रु शांत हो जाएंगे।

साढ़े साती और ढैय्या के लिए

अगर कुंडली में शनि की साढ़े साती और ढैय्या है, तो शनि के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन आरंभ कर दें। इससे लाभ मिलेगा।

नकारात्मक ऊर्जा कम करने के लिए

अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा अधिक है, तो काली मिर्च का इस्तेमाल करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसके लिए काली मिर्च के 7-8 दाने लेकर घर के किसी कोने में एक दीपक के ऊपर रखकर जला दें। ऐसा करने से बिगड़ते हुए काम भी बनने लगेंगे।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट