Kale Til Ke Upay: रसोई में इस्तेमाल होने वाली कई चीजों का महत्व ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अत्याधिक है। इन चीजों को ग्रहों से जोड़कर देखा जाता है। अगर हम मसालों की बात करें तो कई बार यह खाने के अलावा कई उपायों में भी काम आते हैं। अब काले तिल का इस्तेमाल तो आप सभी खाने में करते ही होंगे। लेकिन काले तिल का इस्तेमाल आप कई उपायों को करने में भी कर सकते हैं। ऐसा करने से राहु-केतु और शनि से राहत मिलती है। साथ ही आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है। तो आइए जानते हैं काले तिल के उपाय।

1. कुंडली से शनि दोष को खत्म करने के लिए हर शनिवार नदी के बहते जल में आपको काले तिल को प्रवाह करना चाहिए। इससे शनि दोष खत्म हो जाता है। वहीं, काले तिल का दान करने से राहु और केतु के भी दुष्‍प्रभाव कम हो जाते हैं।

2. हर शनिवार को काले तिल और काली उड़द को काले कपड़े में बांधकर किसी गरीब को दान करें। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन बचना शुरू हो जाता है।

3. किसी भी काम में सफलता के लिए मुट्ठी भर काले तिल लें और परिवार के सभी सदस्यों के सिर से उबारकर घर के उत्‍तर दिशा में फेंक दें। इससे सफलता प्राप्ति होती है।

4. कहा जाता है कि काले तिल और पीपल को एक-दूसरे के पूरक हैं। घर की समस्याओं को दूर करने के लिए शनिवार के दिन कच्‍चे दूध में काले तिल मिलाएं और सुबह स्‍नान करने के बाद उसे पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

5. हर रोज शिवलिंग पर एक लोटा शुद्ध जल अर्पित करें। साथ ही ऊं नम: शिवाय का जप भी करें। फिर शमी का फूल और बेलपत्र भी शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे शनि की दशा में राहत प्राप्‍त होगी। 

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021