हरिद्वार कांवड़ मेले के रंग में रंगी धर्मनगरी में धर्म-अध्यात्म का रंग और भी गाढ़ा हो जाता है। बाजार भी इसके रंग में रंग चुका है। धार्मिक भावनाओं की मजबूती के लिए बाजार में धार्मिक ज्ञान की सरिता बह रही है। खासतौर पर भगवान शिव महिमा की सीडी, पेन ड्राइव, त्रिशूल व अन्य वस्तुओं की धूम है।

नए अंदाज में बाजार में उतरी इन पेन ड्राइव का क्रेज देखते ही बन रहा है। केसरिया रंग में रंगे कांवड़ियों को लुभाने के लिए बाजार पर भी आस्था का रंग गाढ़ा हो गया है।

धर्मनगरी में कांवड़ मेला पूरी रंगत में है। इसके स्वागत में सजे बाजार का श्रृंगार अब और भी निखरने लगा है। कदम-कदम पर धार्मिक सामग्री की दुकाने सजी हैं। डमरु, त्रिशूल, ढोलक, चुनरी, शिव शंकर की महिमा की फोटो दुकानों में कांवड़ियों का स्वागत कर रही हैं।
प्रसाद की दुकाने तो तकरीबन हर रोज ही रहती हैं, लेकिन अब यहां भोले के जयकारे गूंज रहे हैं। कांवड़ माला, नाग-नागिन, घंटी, तोता की बिक्री ने भी जोर पकड़ लिया है। अंगूठी, पुष्प, शंखनाद व श्रीफल का बाजार भी गर्म हैं। गंगाजलि भी बिक्री तेज हुई हैं।


इसके अलावा बाजार में जो नया धर्म रंग चढ़ा है वह है भजनों व संकीर्तनों व धार्मिक पुस्तकों का। कांवड़ मेले के मद्देनजर एकदम नई सीडी और पेन ड्राइव की धूम मची हुई है। कम से कम भगवान आशुतोष की ससुराल कनखल व गंगाद्वार के हृदय स्थल हरकी पैड़ी में चारों पहर शिव महिमा के भजनों की गूंज हैं। सीडी और पेन ड्राइव विक्रेताओं की दुकानों में इस तरह के स्वर गूंज रहे हैं। कांवड़ मेले में जो नई सीडी बाजार में आई हैं वे बेहद आकर्षक टाइटल में हैं। ठुमका लगा लै कांवड़िये, मेरा भोला बड़ा ग्रेट, भोले की देख छटा, कांवड़ियों पर लटापटा, सज रहे भोले बाबा, गंगा नहाले कांवड़िये, भोला डबल, जय हो भोले दानी आदि सीडी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।

जबकि धार्मिक पुस्तकों में शिव महिमा, शिव भक्ति की शक्ति, दक्ष प्रजापति, जय हो शिव शंकर की बिक्री में उछाल आया है। नए अंदाज में आई सीडी और पेन ड्राइव की बिक्री सामान्य दिनों से दो गुनी हो चुकी हैं।
हरकी पैड़ी में धार्मिक पुस्तक विक्रेता बताते हैं कि धार्मिक पुस्तकों का बाजार गर्म होने लगा हैं। कांवड़ियों के साथ ही अन्य श्रद्धालु भी धार्मिक पुस्तकें खरीद रहे हैं।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस