Move to Jagran APP

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन हल्दी से करें ये काम, कृपा बनाए रखेंगे प्रभु श्री हरि

गुरुवार का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित माना जाता है। साथ ही इस दिन को गुरु ग्रह के लिए भी समर्पित माना जाता है। ऐसे में अगर आप गुरुवार (Thursday Remedies in Hindi) के दिन हल्दी से जुड़े कुछ खास उपाय करते हैं तो इससे आपको जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Wed, 15 May 2024 10:00 PM (IST)
Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन हल्दी से करें ये काम, कृपा बनाए रखेंगे प्रभु श्री हरि
Guruwar ke Upay गुरुवार के दिन हल्दी से करें ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Thursday Remedies: ज्योतिष शास्त्र में हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से माना जाता है। ऐसे में गुरुवार के दिन हल्दी से किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को जीवन की कई बड़ी-बड़ी समस्याओं से मुक्ति दिलाने की क्षमता रखते हैं। तो चलिए जानते हैं गुरुवार के लिए हल्दी से जुड़े कुछ आसान उपाय।

कष्टों से मिलेगा छुटकारा

गुरुवार के दिन पूजा के दौरान श्री हरि के प्रतिमा या फिर तस्वीर के सामने एक चुटकी हल्दी जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है, जिससे जीवन के कई संकटों से छुटकारा मिल जाता है।

दांपत्य जीवन रहेगा कुशल

यदि आपके वैवाहिक जीवन में समस्या बनी हुई है, तो इसके लिए गुरुवार के दिन पति-पत्नी को मिलकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस दौरान हल्दी की गांठ भी जरूर अर्पित करें। इससे आपके वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

जरूर करें ये काम

यदि आप गुरुवार के दिन केले के पेड़ की जड़ में पानी में हल्दी मिलाकर अर्पित करते हैं, तो इससे भगवान विष्णु की विशेष कृपा की प्राप्ति होती है। साथ ही इस उपाय को करने से साधक की मनोकामनाओं की भी पूर्ति भी हो सकती है।

बिना बाधा के पूरे होंगे काम

गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और हल्दी की गांठ या फिर पीसी हुई हल्दी अर्पित करें। यदि आपके किसी काम में बार-बार रुकावट आ रही हैं, तो इस उपाय को करने से वह काम बिना किसी बाधा के पूरा हो जाएगा

यह भी पढ़ें - Chaturmas 2024: इस दिन से शुरू हो रहा है चातुर्मास, नोट करें तिथि, शुभ मुहूर्त एवं नियम

धन की समस्या से मिलेगा छुटकारा

गुरुवार के दिन यदि आप विष्णु जी की पूजा करने के बाद हल्दी अर्पित करे हुए धन प्राप्ति की कामना करते हैं, तो इससे आपका अटका हुआ धन वापस मिल सकता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि ऐसा करने से कर्ज की समस्या से भी मुक्ति मिल सकती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।