Move to Jagran APP

Guru Gochar 2022: देवगुरु बृहस्पति ने किया मीन राशि में प्रवेश, इन राशियों का जल्द चमकने वाला है भाग्य

Guru Gochar 2022 आज सुबह देवगुरु बृहस्पति ने स्वयं की राशि यानी मीन राशि में प्रवेश किया है। इस राशि परिवर्तन का असर हर राशि के जातकों के जीवन पर शुभ पड़ने वाला है। धन-धान्य की कमी पूरी होगी। जानिए राशि के अनुसार आपके जीवन पर क्या पड़ेगा प्रभाव।

By Shivani SinghEdited By: Published: Wed, 13 Apr 2022 02:01 PM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2022 02:01 PM (IST)
Guru Gochar 2022:  देवगुरु बृहस्पति ने किया मीन राशि में प्रवेश, इन राशियों का जल्द चमकने वाला है भाग्य
Guru Gochar 2022: देवगुरु बृहस्पति के गोचर से इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

नई दिल्ली, Guru Gochar 2022: अप्रैल माह में लगभग सभी ग्रह राशि परिवर्तन कर रहे हैं। उन्ही में सर्वाधिक कारकत्व प्राप्त ग्रह देवगुरु बृहस्पति भी आज सुबह 4 बजकर 58 मिनट में मीन राशि में प्रवेश कर गए हैं। वह अपनी वर्तमान राशि कुंभ को छोड़कर अपनी स्वयं की राशि मीन राशि में प्रवेश किया है। देवगुरु बृहस्पति को ज्योतिष के अनुसार कुंडली में भाग्य, धन, प्रसन्नता, शिक्षा, ज्ञान, विवाह, संतान, मान- सम्मान, धर्म और अध्यात्म का कारक माना जाता है। यदि देवगुरु कुंडली में अच्छे स्थान पर विराजमान है तो इन सब चीजों की जीवन में बढ़ोतरी देते हैं। देव गुरु की दृष्टि में भी अमृत है वह जिंस स्थान पर बैठते हैं वह जिंस स्थान पर दृष्टि डालते हैं वहां पर लाभ प्रदान करते हैं। देव गुरु के इस राशि परिवर्तन से लगभग सभी राशियों को कुछ न कुछ लाभ मिलने वाला है। जानिए एस्ट्रोलॉजर लता शर्मा से आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव।

loksabha election banner

मेष राशि

मेष राशि वाले जातकों के लिए गुरुदेव बृहस्पति आपके 12वें स्थान पर गोचर किया है। यह गोचर आपके लिए मिले-जुले प्रभाव लेकर आएगा। धन आगमन होगा किंतु उसके अनुपात में खर्च की अधिकता रहेंगी। धार्मिक कार्यो एवं अध्यात्म में आपकी रूचि बढ़ेगी। समाज में मान सम्मान की वृद्धि होगी। दूर स्थान की यात्राएं हो सकती है। विदेश गमन के योग भी बन रहे हैं जोकि लाभदायक सिद्ध होगी । भूमि ,भवन ,वाहन आदि खरीदने के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य जीवन में कुछ मतभेद उभर सकते हैं।विवाह होने में अवरोध पैदा हो सकता है। संतान पक्ष की भी चिंता बढ़ सकती है।व्यर्थ के बाद विवाद में न पड़े लड़ाई झगड़ों से दूर रहे।

वृषभ राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह परिवर्तन आपके लाभ भाव में होने जा रहा है। भाग्य आपका पूरा पूरा साथ देगा, आर्थिक उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे l नौकरी व्यापार में धन लाभ के योग बन रहे हैं। आपके पराक्रम की वृद्धि होगी जो भी निर्णय आप लेंगे वह सही साबित होगा । लंबे समय से चल रहे रोगों से राहत मिलेगी किंतु अनियमित खानपान की वजह से पेट के रोगों से सावधान रहें। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा । अविवाहित जातकों के विवाह होने की पूर्ण संभावना है। जो नवदंपति संतान प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें संतान प्राप्त होगी । संतान को उन्नति व सफलता प्राप्त होगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर कर्म स्थान पर होने वाला है। गुरुदेव का यह गोचर “हंस महापुरुष” नामक योग का निर्माण कर रहा है जो कि जीवन में बड़े सकारात्मक बदलाव की ओर संकेत कर रहा है ।यह समय आपके लिए बेहद शुभ व सफलतादायक सिद्ध होगा । आप के लिए भूमि, भवन वाहन आदि के सुखों में वृद्धि होने वाली है। स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी । बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी होगी व पुराने ऋणों समाप्त होंगे । घर परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा दोस्तों व रिश्तेदारों का सहयोग प्राप्त होगा। घर में पिता वह कार्यालय में उच्चाधिकारियों से बहस करने से बचें ।

कर्क राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके भाग्य स्थान पर होने जा रहा है । यह गोचर आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा यह समय आपको उन्नति दिलाने वाला समाज में मान सम्मान प्राप्त करने वाला सिद्ध होगा । आर्थिक स्थिति बेहद मजबूत होगी। नौकरी व्यापार में अपूर्व सफलता दिलाने वाला रहेगा।अविवाहितों के विवाह पूर्ण होंगे । लव दंपतियों को संतान सुख प्राप्त होगा।धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी तीर्थ स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। विदेश यात्रा के योग है विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जा सकते हैं । शिक्षा के क्षेत्र में ज़बरदस्त उन्नति व सफलता के योग है । भाग्य का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

सिंह राशि

आप के लिए देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर कुंडली के अष्टम स्थान पर हो रहा है । यह समय आपकी आध्यात्मिक रुचि के बढ़ा सकता है आप तंत्रमंत्र , शास्त्र पढ़ने में रूचि दिखाएंगे । रिसर्च फील्ड से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय अच्छा है । स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खानपान में सावधानी बरतेंl कार्यक्षेत्र में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है मनोवांछित सफलता प्राप्त करने में समय लगेगा। शेयर मार्केट, लॉटरी सट्टा से जुड़े लोगों आकस्मिक धन की हानि हो सकती है सावधान होकर पूंजी निवेश करें । धार्मिक कार्यो पर धन खर्च होगा।

कन्या राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपकी कुंडली के सप्तम भाव में होने जा रहा है। यहां पर यह हंस महापुरुष नामक योग का निर्माण करेंगे। आर्थिक लाभ की अवसर प्राप्त होंगे । कार्यक्षेत्र में विशेष रूप से सफलतादायक सिद्ध होगा समाज में मान सम्मान की बढ़ोतरी होगी। साझेदारी के व्यापार में सफलता प्राप्त होगी धनलाभ के अवसर प्राप्त होंगे । दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी । अपने ज्ञान व बुद्धिमता से सभी कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण करेंगे ।समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होगी । दूर की यात्राएं हो सकती है जोकि लाभदायक सिद्ध होगी। विवाह योग्य जातकों के विवाह सम्पन्न होंगे। पराक्रम में वृद्धि होगी,पद, प्रतिष्ठा, सम्मान की प्राप्ति होगी।

तुला राशि

आप के लिए देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपकी कुंडली के छठे भाव में होने जा रहा है l जो लोग नई नौकरी पाने का इंतजार कर रहे हैं उनको निश्चित तौर पर सफलता प्राप्त होगी। कार्यक्षेत्र में बदलाव की स्थिति आ सकती है। काम व शिक्षा के सिलसिले में विदेश जा सकते हैं । स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें। पेट से संबंधित रोग हो सकते हैं। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। शत्रु प्रबल हो सकते हैं। छात्रों के लिए यह समय महत्वपूर्ण रहेगा प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी। पारिवारिक जीवन में तनाव का माहौल रहेगा। संयम से काम लें।

वृश्चिक राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके पंचम भाव में होने जा रहा है। जो आपके लिए अत्यंत ही भाग्यशाली साबित होगा।यह समय बड़े बदलाव लेकर आ रहे हैं। व्यापारी वर्ग के लिए समय अति श्रेष्ठ है नए व्यापारिक अनुबंध होंगे जिससे आर्थिक लाभ होगा। भूमि भवन खरीदने का योग है। कार्यक्षेत्र में मान सम्मान व पदोन्नति हो सकती है। धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे शेयर मार्केट में लाभ के अवसर मिलेंगे। ।छात्रों के लिए यह समय शुभ है पढ़ाई लिखाई में रूचि बढ़ेगी। परिवार में मंगल कार्य सम्पन्न होंगे संतान को लेकर प्रसन्नता रहेंगी। दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी। प्रेम संबंधों के लिए अति शुभ समय है ।

धनु राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके चतुर्थ भाव में होने जा रहा है। यहां पर यह ”हंस महापुरुष” नामक योग का निर्माण करेंगे। आपके ज्ञान की वृद्धि होगी समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। आर्थिक उन्नति के योग बन रहे हैं। आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। दूसरों के प्रति आपका व्यवहार प्रेमपूर्वक होने वाला है। भूमि, भवन वाहन खरीदने के योग बनेंगे। घर परिवार में सुख, शांति व आनंद का माहौल रहेगा माता को स्वास्थ्य लाभ होगा। अध्यात्म में रूचि बढ़ेगी। संतान की तरफ से मन प्रसन्न रहेगा । प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है

मकर राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके पराक्रम भाव में होने जा रहा है l आलस्य दूर होगा व आप पूरे जोश से काम करेंगे। धन लाभ के एक से अधिक रास्ते खुलेंगे। किसी नए व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। पुराने रोगों से छुटकारा प्राप्त होगा। विदेश गमन के योग बन रहे हैं । कार्यक्षेत्र में स्थान परिवर्तन हो सकता है।। आपकी रुचि धार्मिक कार्यों में बढ़ेगी । छात्रों के लिए यह समय अतिशुभ है सफलता प्राप्त होगी। अविवाहित जातकों के विवाह सम्पन्न होंगे। दाम्पत्य जीवन सुखमय बीतेगा । लाभ दंपति को संतान सुख प्राप्त होगा। प्रेम संबंधों के लिए यह समय अत्यंत शुभ हो प्रेम संबंध शादी में बदल सकते हैं।

कुंभ राशि

देवगुरु बृहस्पति का यह गोचर आपके द्वितीय भाव में होने जा रहा है । आर्थिक दृष्टि से यह गोचर अतिश्रेष्ठ है। धन आगमन के कई रास्ते खुलेंगे बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी होगी । कहीं फंसा हुआ पैसा वापस मिलेगा। अपनी वाणी की चतुराई व मिठास के कारण आपके विरोधी भी आपके मित्र बन जाएंगे। रोग, रेपु, ऋण से मुक्ति मिलेगी। घर परिवार का माहौल आनंदपूर्ण रहेगा घर परिवार में मांगलिक कार्यों का आयोजन हो सकता है । दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी । प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है ।

मीन राशि

देवगुरु बृहस्पति स्वग्रही होकर आपकी ही राशि में गोचर करने जा रहे हैं। यहां पर वे “हंस महापुरुष” नामक योग का निर्माण करेंगे । जोकि आपके लिए अत्यंत शुभ फलदायक सिद्ध होगा । चारों ओर से आपको सफलता प्राप्त होगी। भाग्य आपका पूरा पूरा साथ देगा। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। नौकरी व्यापार के लिए यह समय अत्यंत श्रेष्ठ रहेगा। धनलाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति वह इन्क्रीमेंट हो सकता है। छात्रों के लिए यह समय अत्यंत शुभ है। श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। घर परिवार में खुशियों भरा माहौल रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी आपसी मतभेद दूर होंगे। प्रेम संबंधों के लिए समय अत्यंत शुभ हो। प्रेम संबंधों को शादी में बदलने के लिए समय श्रेष्ठ रहेगा।

Pic Credit-  freepik/instagram/acharyasatishawasthi_/

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.