Move to Jagran APP

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन अमावस्या पर करें फिटकरी के ये उपाय, कई समस्याओं का होगा निवारण

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली 15वीं तिथि को अमावस्या कहा जाता है। सनातन धर्म में अमावस्या तिथि विशेष महत्व रखती है। इस तिथि पर ऐसे कई कार्य बताए गए हैं जिन्हें करने से आप जीवन में लाभ देख सकते हैं। ऐसे में आप अमावस्या तिथि पर फिटकरी के कुछ उपाय भी आजमा सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 08 Mar 2024 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2024 11:07 AM (IST)
Falgun Amavasya 2024 फाल्गुन अमावस्या पर करें फिटकरी के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Falgun Amavasya 2024 Date: अमावस्या तिथि को स्नान-दान करने के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। वहीं, इस तिथि पर पितरों के निमित्त तर्पण करने से कई गुना अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है। ज्योतिष व वास्तु शास्त्र में फिटकरी के उपाय बहुत लाभकारी माने जाते हैं, ऐसे में यदि आप अमावस्या पर फिटकरी के उपाय करते हैं, तो आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

loksabha election banner

फाल्गुन अमावस्या शुभ मुहूर्त (Falgun Amavasya Shubh Muhurat)

फाल्गुन माह की अमावस्या तिथि का प्रारंभ 09 मार्च शाम 06 बजकर 17 मिनट पर हो रहा है। साथ ही इस तिथि का समापन 10 मार्च को दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर होगा। ऐसे में फाल्गुन माह की अमावस्या 10 मार्च, रविवार के दिन मनाई जाएगी।

कर सकते हैं ये उपाय

वास्तु शास्त्र में फिटकरी का असरदार उपाय बताया गया है। इसके लिए फाल्गुन अमावस्या की रात को दाहिने हाथ में फिटकरी का एक टुकड़ा लें और इसे लेकर घर के सारे कमरों में घूमें। अब आखिर में इसे एक काले कपड़े में बांधकर अपने मेन गेट के दरवाजे पर टांग दें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आपसे और आपके परिवार से दूर बनी रहती है।

कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

अमावस्या के दिन थोड़ी-सी फिटकरी लेकर उसे अपने स्नान करने वाले पानी में मिला लें और इससे स्नान करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आपसे दूर बनी रहती और आपके सभी काम भी बनने लगते हैं। माना जाता है कि अमावस्या के दिन फिटकरी के इस उपाय को करने से आपको सेहत में भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

मिलेंगे कई लाभ

यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो अमावस्या तिथि पर ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए फिटकरी का टुकड़ा एक कटोरी में रखकर अपने बाथरूम में रख दें। हर महीने इसे बदलते रहें। इस उपाय को करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति से लेकर पारिवारिक संबंधों में भी लाभ देखने को मिल सकता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.