Move to Jagran APP

देश भर में हर्षोल्लास से मनाई गई ईद

महीने भर के व्रत के बाद रोजेदारों ने ईदगाहों और मस्जिदों में पहुंचकर ईद की नमाज पढ़ी और गले मिलकर एक-दूसरे को बधाई दी। कुछ इसी अंदाज में मंगलवार को पूरे मुल्क में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-फितर मनाई गई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दे

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 08:10 PM (IST)
देश भर में हर्षोल्लास से मनाई गई ईद

नई दिल्ली। महीने भर के व्रत के बाद रोजेदारों ने ईदगाहों और मस्जिदों में पहुंचकर ईद की नमाज पढ़ी और गले मिलकर एक-दूसरे को बधाई दी। कुछ इसी अंदाज में मंगलवार को पूरे मुल्क में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-फितर मनाई गई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी।

loksabha election banner

राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में ईद की नमाज के बाद शुरू हुआ सिवइयों और पकवानों को चखने-चखाने का दौर। छोटों ने बड़ों को मुबारकबाद दी, तो बड़ों ने उन्हें ईदी दी। पूरे देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। जम्मू-कश्मीर में हजारों लोगों ने नमाज पढ़ी और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं। हालांकि, श्रीनगर में नमाज के बाद इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन के चलते माहौल थोड़ा तनावपूर्ण हो गया। उत्तर प्रदेश के तनावग्रस्त शहर सहारनपुर में मंगलवार को क‌र्फ्यू में ढील दी गई और लोगों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अपनी नजदीकी मस्जिदों में ईद की नमाज पड़ी। केरल में विभिन्न कस्बों, गांवों और शहरों की मस्जिदों में लोग जुटे। देश के ज्यादातर हिस्सों में मौलवियों ने गाजा के हालात पर चिंता जताई। कोलकाता में रेड रोड के अलवा नखोड़ा मस्जिद और टीपू सुल्तान मस्जिद में हजारों लोग पहुंचे। आंध्र प्रदेश और नवगठित तेलंगाना में भी जोशो-खरोश के साथ ईद मनाई गई। हैदराबाद की मीर अलम ईदगाह, मक्का मस्जिद, सिकंदराबाद ईदगाह में खूब भीड़ जुटी। तेलंगाना के निजामाबाद, वारंगल व महबूबनगर और आंध्र प्रदेश के कुरनूल, अनंतपुर, विजयवाड़ा व गुंटूर में भी लोगों ने इकट्ठे होकर त्योहार मनाया। भारी बारिश के बावजूद मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में बड़ी तादाद में लोग ईद की नमाज के लिए अपने घरों से निकले। दाऊदी बोहरा समुदाय ने मुस्लिम मुल्कों में शांति की दुआ की। समुदाय के धर्म गुरु एसएम सफीउद्दीन ने समुदाय के लोगों से देश की तरक्की के लिए काम करने की अपील की। मेघालय की राजधानी शिलांग में मदीना मस्जिद के ईदगाह मैदान में आठ हजार से ज्यादा लोगों ने नमाज के बाद सभी को बधाई दी।

पढ़े: चांद का दीदार, ईद आज

ईद के बाद रखना होगा एक और रोजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.