नई दिल्ली, Dream Meaning In Hindi: सपनों की दुनिया में कब क्या हो जाए इसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं होता है और न किसी व्यक्ति का इसमें अपना बल चलता है। सोने के बाद हर व्यक्ति सपना देखता है। ऐसे में कई सपने उसका दिन बना देते हैं तो कई बार ऐसे सपने देख लेता है कि दिनभर चिंता में बीत जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के द्वारा देखे गए सपने का कुछ न कुछ मतलब जरूर होता है। कई बार सपने भविष्य में होने वाली किसी घटना के लिए भी सतर्क कर देते हैं। ऐसे ही कुछ सपने ऐसे होते हैं जो इस बात का संकेत होते हैं कि भगवान की कृपा आपके ऊपर अधिक है। आइए जानते हैं कि सपने में किन चीजों के दिखने का संबंध पवनपुत्र हनुमान से है।

मूर्ति दिखना

अगर सपने में किसी व्यक्ति को हनुमान जी की मूर्ति, तस्वीर या फिर मंदिर देखते हैं, तो समझ लें कि आपके ऊपर हनुमान जी की विशेष कृपा है।

बंदर का दिखना

अगर सपने में किसी व्यक्ति को बंदर नजर आता है, तो इसका मतलब है कि उसे हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होने वाली है। जीवन में कई बदलाव होंगे। इसके साथ ही धन लाभ भी होगा।

प्रसाद खाना

अगर आप सपने में देखते है कि हनुमान जी का प्रसाद खा रहे हैं, तो जान लें कि आने वाले समय में आपकी हर मनोकामना पूरी होने वाली है। इसके साथ ही हर क्षेत्र में सफलता मिलने वाली है।

हनुमान जी को देखना

अगर सपने में हनुमान जी दिखते हैं, तो यह शुभ संकेत होता है। ऐसा सपना कल्याणकारी, लाभकारी माना जाता है। व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है।

हनुमान जी की पूजा करना

अगर आप खुद को हनुमान जी की पूजा करते देखते हैं, तो समझ लें कि जल्द ही आपका भाग्य जागने वाला है। आपकी मेहनत सफल होने वाली है।

Pic Credit- instagram/bhagwan_ji_ki_bhakt

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट