Move to Jagran APP

सुर, ताल और लय की जुगलबंदी पर झूमे संगीत प्रेमी

भव्य और आकर्षक मंच, चकाचौंध कर देने वाली प्रकाश की रंगबिरंगी किरणों, छोटे बड़े कलाकार। मंच पर थिरकते उनके अंग, बरबस ही दर्शकों को एक टक निहारने को मजबूर कर रहे थे। रात की शमा ऐसी जली कि बस हर कोई अपनी जगह पर बैठा ही रह गया। वातावरण में गूंजती हजारों तालियों की गड़गड़ाहट का

By Edited By: Published: Sun, 15 Sep 2013 07:57 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2013 08:03 PM (IST)
सुर, ताल और लय की जुगलबंदी पर झूमे संगीत प्रेमी

वृंदावन, जागरण संवाददाता। भव्य और आकर्षक मंच, चकाचौंध कर देने वाली प्रकाश की रंगबिरंगी किरणों, छोटे बड़े कलाकार। मंच पर थिरकते उनके अंग, बरबस ही दर्शकों को एक टक निहारने को मजबूर कर रहे थे। रात की शमा ऐसी जली कि बस हर कोई अपनी जगह पर बैठा ही रह गया। वातावरण में गूंजती हजारों तालियों की गड़गड़ाहट का क्रम रुक-रुककर देर रात तक चलता रहा।

loksabha election banner

शुक्रवार की शाम को ये मौका था दो दिवसीय स्वामी हरिदास संगीत एवं नृत्य महोत्सव के आगाज का। रमणरेती स्थित स्वामी रामस्वरूप के लीला पंडाल में स्वामी हरिदास संगीत एवं नृत्य महोत्सव में कलाकारों की प्रस्तुति के दौरान कुछ ऐसा ही माहौल बन गया। पंडाल में बैठे हजारों संगीत प्रेमी मंत्रमुग्ध होकर टकटकी लगाए प्रस्तुतियों में खो गए। कई बार ऐसा भी हुआ, जब प्रस्तुति समाप्त हो गई और किसी को सुध तक नहीं रही। कलाकार भी अचंभित! एक ताली बजी तो दर्शकों को अहसास हुआ कि प्रस्तुति पूरी हो गई।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बीएल जोशी द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ मंच पर सर्वप्रथम हरिदास अकादमी के उन बच्चों ने प्रस्तुति दी, जो पिछले एक साल से इस मंच पर अपनी प्रतिभा प्रदर्शन के लिए पसीना बहा रहे थे। प्रख्यात कथक नृत्यांगना सुरभि टंडन के निर्देशन में प्रशिक्षण प्राप्त ये बालिकाएं जब मंच पर प्रस्तुति दे रही थीं, तो लग ही नहीं रहा था कि स्वामी हरिदास की साधना स्थली की बालिकाएं उनके भव्य मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रही हैं। लोग दांतों तले अंगुलियां दबाने पर मजबूर थे। किसी ने सोचा नहीं था कि स्वामीजी की साधना स्थली में ऐसी प्रतिभाएं छिपी हैं। इन्हें संवारा प्रख्यात नृत्यांगना सुरभि टंडन ने और मार्गदर्शन दिया हरिदास अकादमी ने। अब मौका था प्रख्यात नृत्यांगना सुरभि टंडन की कथक प्रस्तुति का। जैसे ही सुरभि मंच पर आईं, तो दर्शकों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। लय और ताल की जुगलबंदी के बीच जब नृत्यांगना ने अपना हुनर बिखेरना शुरू किया तो सभी मंत्रमुग्ध हो गए।

महोत्सव में मंच संचालन सुनीता बुद्धिराजा ने और धन्यवाद ज्ञापन सचिव गोपी गोस्वामी ने दिया।

आज ये कलाकार देंगे प्रस्तुति स्वामी हरिदास संगीत एवं नृत्य महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को महोत्सव का आरंभ संत समाज द्वारा ध्रुपद गायन के साथ होगा। महोत्सव में शहनाई वादन करेंगे भास्करनाथ तो पं. सलिल भट्ट का ग्रुप मोहन वीणा और लोक संगीत की प्रस्तुति देगा। सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र सिने अभिनेता गोविंदा भजन गायन करेंगे। पं. असीम बंधु भट्टाचार्य नृत्य एवं सूफी गायक हंसराज हंस सूफियाना अंदाज में स्वामीजी को भावांजलि देंगे।

गोविंदा के गीतों के एलबम का होगा विमोचन

सिने अभिनेता गोविंदा अपने गायन की दुनिया में कदम रखने की शुरुआत स्वामी हरिदासजी की साधना स्थली वृंदावन से करेंगे। वह अपने गीतों के पहले एलबम का विमोचन ठा. श्रीबांकेबिहारीजी महाराज के चरणों में शनिवार को करेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.