Move to Jagran APP

Dhanteras 2021: आज धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 5 वस्तुएं, मिलेगा धन कुबेर और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Dhanteras 2021 धनतेरस के दिन को हिंदू धर्म में खरीदारी करने का सबसे शुभ दिन माना जाता है। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी वस्तुओं के बारे में जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से आप मां लक्ष्मी और धन कुबेर की कृपा हमेशा बनी रहेगी...

By Jeetesh KumarEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 12:25 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 12:44 PM (IST)
Dhanteras 2021: आज धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 5 वस्तुएं, मिलेगा धन कुबेर और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद
Dhanteras 2021: आज धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 5 वस्तुएं, मिलेगा धन कुबेर और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Dhanteras 2021: धन के देवता कुबेर तथा चिकित्सा और औषधि के देव भगवान धनवंतरी का पूजन धन तेरस के दिन किया जाता है। धनतेरस के दिन से दीपावली के महापर्व की शुरूआत होती है। इस दिन को हिंदू धर्म में खरीदारी करने का सबसे शुभ दिन माना जाता है। पंचांग के अनुसार इस साल धनतेरस का पर्व आज 02 नवंबर, दिन मंगलवार को है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं। लोग इस दिन सोना, चांदी के गहने, बर्तन, कपड़े आदि खरीदते हैं। लेकिन हम आज आपको बता रहे हैं 5 ऐसी वस्तुओं के बारे में जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से आप मां लक्ष्मी और धन कुबेर की कृपा हमेशा बनी रहेगी...

loksabha election banner

1-लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश के पूजन का विधान है। इसके लिए हर साल नई मूर्ति की स्थापना की जाती है। लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदने के लिए सबसे शुभ दिन धनतेरस का होता है। इस दिन मां लक्ष्मी का घर में आगमन आपके लिये सुख और समृद्धि के द्वार खोल देगा।

2- धनिया

धनतेरस के दिन खड़ा धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन धनिया खरीद कर मां लक्ष्मी और धन कुबेर को चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से कभी धन की हानि नहीं होती है और धन –संपदा में वृद्धि होती है।

3- झाडू

धनतेरस के दिन झाडू जरूर खरीदना चाहिए। झाडू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इस दिन झाडू खरीद कर सबसे पहले आनाज के भंडार में झाडू लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कभी धन का संकट नहीं रहता है।

4- कौड़ियां

प्रचीन काल में कौड़ियों को मुद्रा या पैसे रूप में प्रयोग किया जाता था। इन्हें धन लक्ष्मी का रूप माना जाता है। धनतेरस के दिन कौड़ियां खरीदना और दीपावली के पूजन में उसे मां लक्ष्मी को अर्पित करने से मां लक्ष्मी जरूर प्रसन्न होती हैं।

5- पीतल के बर्तन

पीतल को भगवान धनवंतरी की धातु माना जाता है, साथ ही इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं। इसलिए धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदने को बहुत शुभ और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक माना जाता है।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.