Move to Jagran APP

Chandra Grahan Pregnancy Precautions: चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाएं इन 7 बातों का रखें ध्यान, होगा लाभ

Chandra Grahan Pregnancy Precautions वर्ष 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण आज 30 नवंबर दिन सोमवार को लग रहा है। चन्द्र ग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाओं को कुछ विशेष बातों का खास ख्याल रखना चाहिए नहीं तो इस दौरान लापरवाही बरतने पर शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 01:21 PM (IST)
Chandra Grahan Pregnancy Precautions: चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाएं इन 7 बातों का रखें ध्यान, होगा लाभ
चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाएं इन 7 बातों का रखें ध्यान, होगा लाभ

Chandra Grahan Pregnancy Precautions: वर्ष 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण आज 30 नवंबर दिन सोमवार को लग रहा है। इस दिन चंद्र ग्रहण भारत समेत कई देशों में देखने को मिलेगा। चंद्र ग्रहण का व्यक्ति पर प्रभाव पड़ता है। उससे बचने के लिए ज्योतिष उपाय बताए जाते हैं। चन्द्र ग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाओं को कुछ विशेष बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो, इस दौरान लापरवाही बरतने पर शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

loksabha election banner

चंद्र ग्रहण: गर्भवती महिलाएं क्या करें, क्या न करें

1. मान्यता है कि चंद्र ग्रहण गर्भवती महिलाओं के लिए अशुभ प्रभाव वाला देने वाला होता है, इसलिए ग्रहण की अवधि में इनको घर में रहने की सलाह दी जाती है।

2. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े सीना आदि कार्यों में धारदार उपकरणों का उपयोग करने से बचना चाहिए। इससे गर्भस्थ शिशु को शारीरिक दोष हो सकता है।

3. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना, खाना पकाना और सजना-संवरना नहीं चाहिए।

4. ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए।

5. इस दौरान देव मंत्रों के उच्चारण से भी ग्रहण के दुष्प्रभाव से रक्षा होती है।

6. ग्रहण की समाप्ति के बाद गर्भवती महिला को पवित्र जल से स्नान करना चाहिए, नहीं तो उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग होने की आशंका होती है।

7. चंद्र ग्रहण के दौरान मानसिक रूप से मंत्र जाप का बड़ा महत्व है। गर्भवती महिलाएं इस दौरान मंत्र जाप कर अपनी रक्षा कर सकती है। इससे स्वयं के और गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक और उत्तम असर पड़ता है।

चंद्र ग्रहण का प्रभाव

चंद्र ग्रह को मन-मस्तिष्क, माता एवं द्रव्य पदार्थ का कारक माना जाता है। चंद्र ग्रहण का मानव जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान अत्याधिक पीड़ा से गुजरना पड़ता है, इस वजह से वो अशुभ फल देता है। इस चंद्र ग्रहण का वृष राशि के जातकों पर विशेष प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान स्वास्थ्य और धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.