Move to Jagran APP

चैतन्य महाप्रभु ने वृंदावन को मोड़ी थीं विधवाएं

चैतन्य महाप्रभु ने विधवाओं को वृंदावन आकर प्रभु भक्ति के रास्ते पर आने को प्रेरित किया था। वृंदावन करीब 500 वर्ष से विधवाओं के आश्रय स्थल के तौर पर जाना जाता है। कान्हा के चरणों में जीवन की अंतिम सांसें गुजारने की इच्छा लेकर देशभर से यहां जो विधवाएं आती हैं, उनमें ज्यादातर करीब 90 फीसद बंगाली हैं। अधिकतर अनपढ़ अ

By Edited By: Published: Thu, 18 Sep 2014 01:11 PM (IST)Updated: Thu, 18 Sep 2014 01:16 PM (IST)
चैतन्य महाप्रभु ने वृंदावन को मोड़ी थीं विधवाएं

वृंदावन। चैतन्य महाप्रभु ने विधवाओं को वृंदावन आकर प्रभु भक्ति के रास्ते पर आने को प्रेरित किया था। वृंदावन करीब 500 वर्ष से विधवाओं के आश्रय स्थल के तौर पर जाना जाता है।

loksabha election banner

कान्हा के चरणों में जीवन की अंतिम सांसें गुजारने की इच्छा लेकर देशभर से यहां जो विधवाएं आती हैं, उनमें ज्यादातर करीब 90 फीसद बंगाली हैं। अधिकतर अनपढ़ और बांग्लाभाषी। वृंदावन की ओर बंगाली विधवाओं के रुख के पीछे मान्यता यह है कि भक्तिकाल के प्रमुख कवि चैतन्य महाप्रभु का जन्म 1486 में पश्चिम बंगाल के नवद्वीप गांव में हुआ था। वे 1515 में वृंदावन आए और उन्होंने अपना शेष जीवन वृंदावन में व्यतीत किया। निराश्रित महिलाओं के अनुसार, इसलिएउनका यहां से लगाव है।

कहा जाता है चैतन्य महाप्रभु ने बंगाल की विधवाओं की दयनीय दशा और सामाजिक तिरस्कार को देखते हुए उनके शेष जीवन को प्रभु भक्ति की ओर मोड़ा और इसके बाद ही उनके वृंदावन आने की परंपरा शुरू हो गई।

अन्य शहरों में आश्रय सदनों की कोई योजना नहीं- वृंदावन के भूतगली में दो और चैतन्य विहार स्थित एक आश्रय सदन में रहने वाली निराश्रित महिलाओं की आर्थिक मदद करने वाली एनजीओ सुलभ इंटरनेशनल के पीआरओ मदन कुमार झा ने बुधवार को बताया कि यह संस्था वृंदावन, बनारस और उत्तराखंड में केदारनाथ के समीप स्थित देवली ग्राम की विधवाओं की हर माह दो हजार रुपये देकर आर्थिक मदद करती है। वृंदावन में करीब साढ़े आठ सौ, बनारस में दो सौ और देवली गांव में तकरीबन डेढ़ सौ निराश्रित महिलाएं हैं। अन्य शहरों में आश्रय सदनों की योजना नहीं है। पांच शताब्दी पहले से चली आ रही है ये परंपरा1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.