Move to Jagran APP

Bada Mangal 2024: बड़े मंगल पर हनुमान जी को नहीं करना चाहते नाराज, तो ध्यान रखें ये बातें

हनुमान जी को भगवान राम के परम भक्त के रूप में जाना और पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी जिन लोगों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं उन्हें जीवन में संकटों का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे में यदि आप भी Bada Mangal पर हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन गलतियों को करने से बचें।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Tue, 11 Jun 2024 10:18 AM (IST)
Bada Mangal 2024: बड़े मंगल पर हनुमान जी को नहीं करना चाहते नाराज, तो ध्यान रखें ये बातें
Bada Mangal 2024: इन लोगों से कभी खुश नहीं रहते हनुमान जी।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। ज्येष्ठ माह में आने वाले सभी मंगलवार मुख्य रूप से हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित माने जाते हैं। क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह के मंगलवार पर ही भगवान श्री राम, हनुमान जी से मिले थे। इस साल पहला बड़ा मंगल 28 मई को पड़ा था और दूसरा बड़ा मंगल 04 जून को। इसी प्रकार 11 जून और 18 जून को भी बड़ा मंगल पड़ रहा है। ऐसे में यदि आप इस विशेष दिन पर हनुमान जी को नाराज नहीं करना चाहते, तो इन खास बातों का जरूर ध्यान रखें।

छोड़ दें ये आदत

माना जाता है कि जो लोग हमेशा खुद को बड़ा और दूसरों को छोटा समझते हैं और जिन लोगों में अहंकार भरा होता है, उनसे हनुमान जी कभी प्रसन्न नहीं होते। ऐसे लोगों को भी हनुमान जी की कृपा प्राप्त नहीं होती। इसलिए हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए सबसे पहले अपने अहंकार का त्याग करना जरूरी है।

भूलकर भी न करें ये काम

यह भी माना जाता है कि जो लोग दूसरों की सफलता को देखकर जलते हैं और दूसरों से ईर्ष्या करते हैं, उन्हें भी भगवान हनुमान की नाराजगी का सामना करना पड़ता है। वहीं दूसरों का मनोबल गिराने वाले लोगों को भी कभी हनुमान जी की कृपा की प्राप्ति नहीं होती। इसलिए इन बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Bada Mangal 2024: हनुमान जी की पूजा करते समय करें इस चालीसा का पाठ, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

मन में न लाएं ऐसे विचार

हमारी सोच का असर हमारे व्यक्तित्व पर भी पड़ता है। ऐसे में कभी भी हनुमान जी की पूजा के दौरान अपने मन में नकारात्मक विचार नहीं लाने चाहिएं। वहीं बड़ों का अपमान करने वाले और बेवजह गुस्सा करने वाले लोगों से भी हनुमान जी कभी खुश नहीं होते, चाहे वह व्यक्ति कितना ही पूजा-पाठ कर ले।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।