जम्मू/श्रीनगर, जागरण टीम। नुनवन व बालटाल आधार शिविरों से हलकी बूंदाबांदी के बीच शनिवार को 2698 श्रद्धालुओं का जत्था पवित्र गुफा रवाना हो गया। इस बीच दिनभर में 3167 श्रद्धालुओं ने पवित्र हिमलिंग के दर्शन किए। अब तक करीब 3.17 लाख श्रद्धालु पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

बालटाल आधार शिविर से पवित्र गुफा रवाना होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1177 थी, जबकि नुनवन आधार शिविर से 1521 श्रद्धालु पवित्र गुफा के लिए रवाना किए गए। वहीं, जम्मू स्थित भगवती नगर से 418 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुआ।

पिछले कुछ दिनों से साधु जत्थे में रवाना नहीं किए जा रहे थे क्योंकि चंद साधु ही यात्रा के लिए पहुंच रहे थे। अब प्रशासन साधुओं की संख्या जब पचास के करीब पहुंचती है तो उन्हें रवाना करता है क्योंकि कम से कम एक बस में सवारियों की संख्या पूरी की जाती है। साधुओं को यात्रा के पारंपरिक रूट पहलगाम से एसआरटीसी की बसों से निशुल्क भेजने की व्यवस्था की गई है।

पहलगाम रूट

बनिहाल से पहलगाम : मार्ग पर दोपहर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। दोपहर बाद कुछेक स्थानों पर हलकी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

पहलगाम-पवित्र गुफा : पहलगाम से पवित्र गुफा तक दिन में कई बार हलकी से सामान्य बारिश की संभावना है।

बालटाल रूट

खन्नाबल से श्रीनगर : मार्ग पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है।

श्रीनगर-सोनमर्ग : मार्ग पर कुछेक स्थानों पर हलकी बौछार होने संभावना है।

सोनमर्ग -पवित्र गुफा : मार्ग पर हलकी से सामान्य दर्जे की बारिश होगी।

Posted By: Rajesh Niranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप