Move to Jagran APP

आज खुले अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट, कल रवाना होगी तृतीय केदार की डोली

तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने का लेकर मंदिर समिति और हक हकूकधारियों की तैयारियां हो गई। छह मई को भगवान तुंगनाथ की गर्भगृह से बहार निकलकर अपने ग्रीष्मकालीन धाम को रवाना होगी। आठ मई को तृतीय केदार के कपाट खुलेंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि बैसाखी

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 05 May 2015 03:01 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2015 03:05 PM (IST)
आज खुले अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट, कल रवाना होगी तृतीय केदार की डोली

रुद्रप्रयाग। तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने का लेकर मंदिर समिति और हक हकूकधारियों की तैयारियां हो गई। छह मई को भगवान तुंगनाथ की गर्भगृह से बहार निकलकर अपने ग्रीष्मकालीन धाम को रवाना होगी। आठ मई को तृतीय केदार के कपाट खुलेंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि बैसाखी पर्व पर तय की गई थी। आगामी छह मई को तुंगनाथ की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह से बाहर निकाली जाएगी, तथा रात्रि विश्राम के लिए भूतनाथ मंदिर में पहुंचेगी। 7 मई को भगवान तुंगनाथ की डोली विभिन्न पड़ावों पर दर्शन देते हुए रात्रि विश्राम के लिए चोपता पहुंचेगी। आठ मई को सुबह साढ़े ग्यारह बजे तुंगनाथ के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ आम भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। कपाट खोलने को लेकर मंदिर समिति व हक हकूकधारी तैयारियों में जुटे हुए हैं। मंदिर समिति के कार्याधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि कपाट खुलने तैयारियां चल रही हैं।

loksabha election banner

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डोडीताल में अन्नपूर्णा देवी के मंदिर के कपाट आज (मंगलवार) खुलेंगे। इसके लिए सोमवार को अगोड़ा गांव से केलसू क्षेत्र के आराध्य देव डोलियों के साथ ग्रामीणों का हुजूम डोडिताल के लिए रवाना हुआ। सोमवार को अगोड़ा गांव से केलसू क्षेत्र के सभी आराध्य देवी देवताओं के सानिध्य में ग्रामीणों का हुजूम डोडिताल के लिए रवाना हुआ। अगोड़ा में डोडीताल रवाना होने से पहले ग्रामीणों ने एकत्र होकर देव डोलियों की पूजा अर्चना की। इस मौके पर मौजूद गंगोत्री विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने ढासड़ा गांव में नाग देवता मंदिर के सौंदर्यीकरण को विधायक निधि से दो लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने ग्रामीणों की भी समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि 2012 व 2013 में काल्दीगाड़/अस्सीगंगा की भीषण बाढ़ के कारण पूरी कैलसू घाटी को काफी नुकसान पहुंचा था। उसको यथा स्थिति में लाने के लिए जनप्रतिनिधियों व सरकार की मदद से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। कहा कि आपदा पुर्ननिर्माण कार्यो में तेजी लाने के संबंधित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए जा चुके हैं। डोडीताल में मंगलवार को देव डोलियों की मौजूदगी में मां अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोले जाएंगे। इस मौके ग्राम प्रधान चंद्र लाल, सरिता देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य बिंद्रा देवी, कमल सिंह रावत, डॉ. राधेश्याम खंडूड़ी, दिग्विजय सिंह नेगी, महावीर पंवार, शिवराम पंवार, राजेंद्र पंवार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.