Move to Jagran APP

जन्माष्टमी मेले में 4 सौ जवान रहेंगे तैनात

शहर के ऐतिहासिक जन्माष्टमी मेला में बढ़ती भीड़ पर काबू पाने के लिए इस बार पुलिस मुख्यालय रायपुर और जिला पुलिस के 4 सौ जवान कड़ी निगरानी रखेंगे। पुलिस विभाग द्वारा इस अवसर पर आवागमन को सुचारू बनाने के लिए पार्किंग व्यवस्था भी तगड़ी रखी गई है। इसके साथ ही

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 10:06 AM (IST)
जन्माष्टमी मेले में 4 सौ जवान रहेंगे तैनात

रायगढ़। शहर के ऐतिहासिक जन्माष्टमी मेला में बढ़ती भीड़ पर काबू पाने के लिए इस बार पुलिस मुख्यालय रायपुर और जिला पुलिस के 4 सौ जवान कड़ी निगरानी रखेंगे। पुलिस विभाग द्वारा इस अवसर पर आवागमन को सुचारू बनाने के लिए पार्किंग व्यवस्था भी तगड़ी रखी गई है। इसके साथ ही पुलिस ने शहर में रूट चार्ट भी बना लिया है। खास बात ये है कि इस दफे जवान सफेद वर्दी में ड्यूटी करते हुए दिखेंगे। गौरतलब है कि शहर में हर बार की तरह इस बार भी जन्माष्टमी मेले की तैयारी जोरों से की गई है।

loksabha election banner

मेला अवसर पर अकेले रायगढ़ जिले से ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों से भी दर्शनार्थियों का खूब आवागमन होता है। लिहाजा शहर में रेलमपेल की स्थिति निर्मित हो जाती है। ऐसे में भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने तगड़ी व्यवस्था की है। बताया जाता है कि पुलिस हेड क्वार्टर से इस बार डेढ़ सौ जवानों का दल यहां पहुंचने वाला है। इसी तरह रायगढ़ पुलिस द्वारा भी ढाई सौ जवानों को भीड़ से निबटने के लिए लगाया जाएगा। पांच जगह बनेंगे पार्किंग स्थल शहर में दर्शनार्थियों की उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर तीन जगह को पार्किंग स्थल बनाने के लिए चिन्हांकित किया गया है।

बताया जाता है कि छातामुरा और ओडिशा रोड़ की ओर से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए पुराना सारंगढ़ बस स्टैण्ड में वाहन रखने की सुविधा की गई है। इसी तरह ढिमरापुर एवं कोतरारोड़ क्षेत्र के लोगों के लिए रामलीला मैदान एवं नटवर स्कूल में पार्किंग की जाएगी। वहीं जमुना इन के सामने चक्रपथ और मिनी स्टेडियम में भी पार्किंग व्यवस्था रखी गई है। आउटर में होंगे आर्म्स गार्ड मीना बाजार सर्कस एवं जन्माष्टमी मेले के भव्य आयोजन से शहर में निश्चित ही भारी भीड़ उमड़ने के संकेत मिल रहे हैं। ये पहला अवसर नहीं है कि शहर में इस बड़े आयोजन के अवसर पर भीड़ जुटने वाली है। लेकिन चूंकि इस बार कई सालों के बाद सर्कस का आयोजन हो रहा है इसलिए शहर में अनुमान से ज्यादा भीड़ जुटने वाली है। पुलिस को अंदेशा है कि इसमें भीड़ भाड़ का फायदा उठाकर अराजक तत्व नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए पुलिस द्वारा आर्म्स टीम का गठन किया गया है। बताया जाता है कि आर्म्स के नौजवान शहर के बाहरी क्षेत्रों में संदिग्धों से पूछताछ करेंगे। पेट्रोलिंग दल से होगी क्षेत्र की सतत निगरानी मिली जानकारी के अनुसार आयोजन के समय 7 पैदल , 4 दोपहिया तथा 8 चार पहिया पेट्रोलिंग दलों की सतत निगरानी बनी रहेगी। इस दौरान अगर कोई भी अप्रिय स्थिति होती है तो सबसे पहले पेट्रोलिंग टीम द्वारा घटना का जायजा लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.