Move to Jagran APP

रक्षाबंधन 2017 : सिर्फ दो घंटे है राखी बांधने का मुहुर्त, फिर लग जाएगा ग्रहण

रक्षाबंधन पर इस बार चंद्रग्रहण पड़ रहा है। ऐसे में राखी बांधने के लिए सिर्फ दो घंटे का ही मुहुर्त है।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Sat, 29 Jul 2017 05:16 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jul 2017 05:16 PM (IST)
रक्षाबंधन 2017 : सिर्फ दो घंटे है राखी बांधने का मुहुर्त, फिर लग जाएगा ग्रहण
रक्षाबंधन 2017 : सिर्फ दो घंटे है राखी बांधने का मुहुर्त, फिर लग जाएगा ग्रहण

7 अगस्‍त को है रक्षा बंधन

loksabha election banner

प्रत्येक वर्ष सावन पूर्णिमा के दिन रक्षा बंधन का त्यौहार आता है। इस साल भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक यह पर्व सावन के आखिरी सोमवार 7 अगस्त को आ रहा है। इस बार यह शुभता नहीं बल्कि अपने साथ लेकर आ रहा है ग्रहण का काला साया। सिर्फ कुछ मिनिट के शुभ समय में ही बहनों को अपने भाई की कलाई पर सजानी होगी राखी। जब भी कोई कार्य शुभ समय में किया जाता है, तो उस कार्य की शुभता में वृ्द्धि होती है। भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बनाने के लिए राखी बांधने का कार्य शुभ मुहूर्त में करना चाहिए। 

ये है रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त

7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे से बाद दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन हेतु शुभ समय है। इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा। चंद्र ग्रहण से 9 घण्टे पूर्व सूतक लग जाएगा। इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा। चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा। भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए। चंद्र ग्रहण के प्रभाव के चलते मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। इस दौरान पूजा-पाठ नहीं होगा। जब सूतक आरंभ हो जाता है तो केवल मंत्रों का जाप किया जा सकता है। इस दौरान किसी भी तरह का शुभ काम नहीं होता।

इन राशियों पर रहेगा प्रभाव

चंद्र ग्रहण के समय मुख्य रूप से मेष, सिंह, वृश्चिक, व मीन राशि वाले के लिए शुभ, वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले जातकों के लिए अशुभ होगा। श्रावण नक्षत्र में जन्मे जातकों के लिए ग्रहण अशुभ माना जा रहा है। वहीं ज्योतिषों की माने उन्हें छाया डाला कर अपने इष्ट का जाप करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.