Move to Jagran APP

Hanuman Chalisa: कौन हैं हनुमान चालीसा के रचयिता, जानें क्यों हुई इस रक्षा कवच की रचना

Hanuman Chalisa गोस्वामी तुलसीदास जी हनुमान चालीसा के रचयिता हैं। वे भी बहुत बड़े रामभक्त थे। वे श्रीराम से मिलना चाहते थे।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 10:00 AM (IST)
Hanuman Chalisa: कौन हैं हनुमान चालीसा के रचयिता, जानें क्यों हुई इस रक्षा कवच की रचना
Hanuman Chalisa: कौन हैं हनुमान चालीसा के रचयिता, जानें क्यों हुई इस रक्षा कवच की रचना

Hanuman Chalisa: गोस्वामी तुलसीदास जी हनुमान चालीसा के रचयिता हैं। वे भी बहुत बड़े रामभक्त थे। वे श्रीराम से मिलना चाहते थे। उन्हें यह मालूम हो गया था कि हनुमान ही उन्हें राम जी से मिलवा सकते हैं, इसलिए उन्होंने हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा की रचना की।

loksabha election banner

हिन्दू धर्म में हनुमान जी को अमर कहा गया है यानी वे आज भी जीवित हैं। मान्यता है कि आज भी वे भक्त की मुराद सुनकर उसके पास आते हैं और उसके कष्टों को दूर करते हैं। कलयुग में हनुमान जी को प्रसन्न करने और उनसे अपने मन की मुराद को पूरी करने का एकमात्र तरीका हनुमान चालीसा का पाठ बताया जाता है। धार्मिक से लेकर ज्योतिषीय, दोनों कारणों से हनुमान चालीसा को चमत्कारी माना गया है।

ज्योतिषविद् अनीष व्यास ने हनुमान चालीसा के प्रतिदिन पाठ करने के लिए चमत्कारी लाभ बताए हैं। आइए जानते हैं वे सात लाभ कौन से हैं। हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार है। शिव जी की तरह ही वे भक्त की छोटी सी कोशिश से बहुत प्रसन्न हो जाते हैं और वह कोशिश हनुमान चालीसा से हो सकती है।

1. प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी भक्त के मन की मुराद पूरी करते हैं।

2. यदि कोई आर्थिक संकट में हो तो रोजाना या फिर कम से कम मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी प्रसन्न होकर आर्थिक संकट दूर करेंगे।

3. जब भी रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने जा प्रण करें, तो शुरुआत मंगलवार के दिन से ही करें। मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है और इसदिन से हनुमान चालीसा करने से उसे पूर्ण करने के लिए सफलता भी मिलती है।

4. यदि आपको कोई अनजाना भय सताए या फिर शत्रुओं की ताकत बढ़ती हुई दिखाई दे तो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमत कृपा से आपको बल की प्राप्ति होगी और जीवन का हर ऐसा संकट अपने आप ही दूर हो जाएगा।

5. जिन लोगों को रात को सही से नींद नहीं आती, भयानक स्वप्न भी सताते हैं। उन्हें रात सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमाना जी की कृपा से भय दूर होगा और मन को शांति मिलेगी। कुछ ही दिनों में अच्छी नींद भी आने लगेगी।

6. विद्यार्थी यदि हनुमान चालीसा का पाठ करें तो उन्हें शिक्षा में सफलता पाने में मदद मिलती है। हनुमान चालीसा का पाठ मन और दिमाग को शांत करेक एकाग्रता बढ़ाता है, जो कि हर विद्यार्थी के लिए बेहद जरूरी है।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.