नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क | Vivah Panchami 2022: हिन्दू धर्म में विवाह पंचमी पर्व का विशेष महत्व है। बता दें कि प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन विवाह पंचमी पर्व मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन जनकनंदनी जानकी जी और मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की पूजा करने से जीवन में खुशहाली आती है और सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। इस वर्ष यह पर्व 28 नवम्बर 2022, सोमवार (Vivah Panchami 2022 Date) के दिन मनाया जाएगा। माना यह भी जाता है कि इस दिन घर में श्री राम-सीता का विवाह करने से भक्तों को धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है, साथ ही वैवाहिक जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। लेकिन इस दिन कुछ विशेष बातों को अवश्य ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से श्री राम और सीता जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में खुशहाली आती है। आइए जानते हैं-

विवाह पंचमी पर रखें इन बातों का ध्यान (Vivah Panchami 2022 Niyam)

विवाह पंचमी शुभ योग (Vivah Panchami 2022 Shubh Yog)

ज्योतिष पंचांग के अनुसार विवाह पंचमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग और वृद्धि योग का निर्माण हो रहा है। मान्यता है कि इन शुभ योग में पूजा-पाठ करने से भक्तों पर श्री राम और माता सीता की विशेष कृपा बनी रहती और परिवार में सदा खुशहाली का माहौल बना रहता है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 10 बजकर 29 मिनट से 29 नवंबर को सुबह 6 बजकर 55 मिनट तक रहेगा और वृद्धि योग 27 नवंबर 2022, रात 09 बजकर 34 से 28 नवंबर 2022, शाम 06 बजकर 05 मिनट तक रहेगा।

Pic Credit- kanhapurohit3/Instagram

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shantanoo Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट