Move to Jagran APP

Shani Jayanti 2019: शनि के प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जी को करें प्रसन्न, ये हैं उपाय

Shani Jayanti 2019 शनि जयंती के अवसर पर ज्योतिषाचार्य पं राजीव शर्मा बता रहे हैं उन उपायों के बारे में जिनके प्रयोग से आप शनि के दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

By kartikey.tiwariEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 03:58 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 03:58 PM (IST)
Shani Jayanti 2019: शनि के प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जी को करें प्रसन्न, ये हैं उपाय
Shani Jayanti 2019: शनि के प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जी को करें प्रसन्न, ये हैं उपाय

Shani Jayanti 2019: यदि आपका शनि ग्रह नीच का है या कमजोर है, आप साढ़ेसाती या ढैय्या के प्रभाव में हैं, तो आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी को प्रसन्न करने से आप शनिदेव के प्रकोप से बच सकेंगे और अपनी मनोकामनाएं भी पूरी कर पाएंगे। शनि जयंती के अवसर पर ज्योतिषाचार्य पं राजीव शर्मा बता रहे हैं उन उपायों के बारे में, जिनके प्रयोग से आप शनि के दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

loksabha election banner

1. हर शनिवार एवं मंगलवार को हनुमान मन्दिर जाएं, वहां 11 उड़द के दाने, सिन्दूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद अर्पित करें। साथ ही सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।

2. शनिवार के दिन सिन्दूर और चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए, साथ ही हनुमान जी को लाल लंगोट चढ़ानी चाहिए। इसे पवनपुत्र हनुमान प्रसन्न होते हैं।

3. शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें एक लौंग डाल दें। फिर उस दीपक से हनुमान जी की आरती करें। ऐसा करने से संकटमोचन हुनमान आपके सभी संकटों को दूर करें और आपको धन भी प्राप्त होगा।

4. शनिवार को सुबह स्नान करके किसी पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं। उसकी 7 बार परिक्रमा करें। इसके पश्चात उसी पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

5. 11 पीपल के पत्ते को साफ जल से धोएं और इन पर चंदन से श्री राम का नाम लिखें। इसके बाद हनुमान मन्दिर में बजरंगबली को अर्पित करें। यह कार्य शनिवार एवं मंगलवार को ही करें।

6. शनिवार के दिन हनुमान मन्दिर में एक नारियल पर स्वास्तिक बनाएं, फिर उसे रामभक्त हनुमान को अर्पित करें। वहां हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ भी कर सकते हैं।

7. शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिन्दूर और तेल का चोला चढ़ाएं। या फिर आप शनिवार के दिन हनुमान जी के सम्मुख रात्रि में चैमुखा दीपक जलाएं। ऐसा करने से शनिदेव आपको परेशान नहीं करेंगे।

शनि जयंती पर करें ये आसान उपाय

1. शनि जयंती वाले दिन भोजन में काली मिर्च व काले नमक का प्रयोग अवश्य करें।

2. शनि जयंती वाले दिन मांसाहार और मदिरापान त्यागने का प्रण करें।

3. शनि जयंती को अपने घर के बाहर शमी का पौधा लगाएं।

4. शनि जयंती के दिन शमी के पेड़ की जड़ के छोटे से हिस्से को काट लें और उसे काले कपड़े में लपेट कर अपने दाहिने हाथ में बांध लें।

Shani Jayanti 2019: पूजा-अर्चना की संपूर्ण विधि, दुर्घटना, गंभीर रोग, अकाल मृत्यु जैसी समस्याओं से रहेंगे मुक्त

Shani Jayanti 2019: जानें कैसे पाएं साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति, व्रत, दान और हवन उपाय

5. शुक्रवार को 800 ग्राम काले तिल पानी में भिंगो दें। शनि जयंती वाले दिन काले तिल का लड्डू काले घोड़े को खिलाएं। यह उपाय लगातार आठ शनिवार को करने से शनि पीड़ा से निजात मिलती है।

6. काले रंग के पशुओं को शनिवार के दिन रोटी खिलाएं, इससे भी आपको शनिदेव की पीड़ा से राहत मिलेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.