Move to Jagran APP

Rudrabhishek 2020: राशियों के अनुसार क्या है रुद्राभिषेक का सही तरीका, जानें सावन में इसका विशेष महत्व

Rudrabhishek 2020 राशी के अनुसार रुद्राभिषेक करके जीवन में सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। जानें किस राशि के अनुसार रुद्राभिषेक कैसे करना चाहिए।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 09:00 AM (IST)
Rudrabhishek 2020: राशियों के अनुसार क्या है रुद्राभिषेक का सही तरीका, जानें सावन में इसका विशेष महत्व
Rudrabhishek 2020: राशियों के अनुसार क्या है रुद्राभिषेक का सही तरीका, जानें सावन में इसका विशेष महत्व

Rudrabhishek 2020: सावन का महीना चल रहा है। चारों ओर शिव भक्ति की लहर है। कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा इस बार नहीं हो पा रही है। देशभर के शिव मंदिरों में बील्व पत्र, दूध चढ़ा कर महादेव की पूजा हो रही है। रुद्राभिषेक का भी सिलसिला बदस्तूर जारी है। राशियों के हिसाब से भी रुद्राभिषेक का विशेष महत्व है। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास के मुताबिक साधक में शिवत्व रूप सत्यं शिवम सुन्दरम् का उदय हो जाता है, उसके बाद शिव के शुभाशीर्वाद से समृद्धि, धन-धान्य, विद्या और संतान की प्राप्ति के साथ-साथ सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

prime article banner

जन्म राशि के अनुसार रुद्राभिषेक

रुद्राभिषेक से सुख समृद्धि एवं ग्रह बाधाओं की मुक्ति पा सकते हैं। शिव के रूद्र रूप के पूजन और अभिषेक करने से जाने-अनजाने होने वाले पापाचरण एवं जीवन में कष्ट, अभाव, व्यवधान, स्वास्थ्य, कॅरियर, धन आदि की बाधाओं से मुक्ति पाना चाहते हैं तो राशी के अनुसार रुद्राभिषेक करके जीवन में सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। ज्योतिषाचार्य और भविष्यवक्ता अनीष व्यास आपको बता रहे हैं किस राशि के अनुसार रुद्राभिषेक कैसे करना चाहिए।

मेष राशि

मेष राशि वाले जातकों के लिए गाय के कच्चा दूध में से शहद मिलाकर रुद्राभिषेक करने से समस्त बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है। साथ में लाल चंदन एवं लाल पुष्प चढ़ाने से सौभाग्य में एवं धन.धान्य में वृद्धि होगी।

वृष राशि

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए दही से अथवा मधु से रुद्राभिषेक कराने से राशि के स्वामी शुक्र की कृपा साथ साथ में सुख संपत्ति की प्राप्ति होगी। आपकी राशि के अनुसार सफेद पुष्प, बेलपत्र चढ़ानाब एवं शिव सहस्त्रनाम का पाठ करना लाभप्रद होगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी बुध है और मिथुन राशि वाले जातकों के लिए गन्ने के रस से रुद्राभिषेक कराना, साथ में धतूरा, भांग, बेलपत्र चढ़ाना लाभप्रद होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों के लिए दूध में शक्कर मिलाकर भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना चाहिए। साथ में श्वेत अर्क, मदार, सफेद पुष्प, सफेद वस्त्र एवं रुद्राष्टक का पाठ करना आपके लिए लाभदायक होगा।

सिहं राशि

सिंह राशि वाले जातकों के लिए मधु अथवा गुड़ युक्त तीर्थ जल से रुद्राभिषेक कराना लाभदायक होगा। साथ में लाल पुष्प, लाल चंदन भगवान को अर्पित कर सकते हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों के लिए गन्ने का रस से रुद्राभिषेक कराना लाभदायक होगा एवं साथ में दूर्वा, भांग, धतूरा तथा बेलपत्र जीवन में धनदायक सिद्ध हो सकता है।

तुला राशि

तुला राशि वाले जातकों को लिए मधु से रुद्राभिषेक कराना, साथ में श्वेत पुष्प एवं मदार का पुष्प, श्वेत वस्त्र से पूजन करने से जीवन में सुख-समृद्धि एवं ग्रहों की कृपा प्राप्त हो सकती है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले जातकों को शहद युक्त तीर्थ जल से रुद्राभिषेक करना एवं लाल पुष्प चढ़ाना लाभदायक होगा।

धनु राशि

धनु राशि वाले जातकों के लिए गाय के दूध में केसर मिलाकर एवं पीले पुष्प से तथा पीले वस्त्र से पूजन करने पर भगवान शिव जी की कृपा के साथ-साथ ग्रहों की कृपा प्राप्त होगी।

मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों के लिए गंगाजल से रुद्राभिषेक कराना, साथ में शमी पत्र, बिल्वपत्र, भांग एवं धतूरा चढ़ाना लाभदायक होगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए दुर्वा अथवा शमी के रस से रुद्राभिषेक कराने से राशि के स्वामी भगवान शनि की कृपा एवं ग्रह बाधाओं से मुक्ति प्राप्त हो सकती है।

मीन राशि

मीन राशि वाले जातकों के लिए केसर मिश्रित तीर्थ जल से रुद्राभिषेक एवं पीले चंदन, हल्दी, पीले वस्त्र से भगवान शिव का पूजन करने से कुंडली संबंध संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.