Move to Jagran APP

Rama Ekadashi 2020 Puja Vidhi: रमा एकादशी आज, जानें पूजा की सही विधि और महत्व के बारे में

Rama Ekadashi 2020 Puja Vidhi आज रमा एकादशी का व्रत है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। इस दिन रमा एकादशी की पूजा कैसे किया जाए यह जानना जरूरी है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 12:17 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 06:44 AM (IST)
Rama Ekadashi 2020 Puja Vidhi: रमा एकादशी आज, जानें पूजा की सही विधि और महत्व के बारे में
Rama Ekadashi 2020: 11 नवंबर को है रमा एकादशी, इस तरह करें पूजा और जानें महत्व

Rama Ekadashi 2020 Puja Vidhi: इन दिनों त्यौहारों व पर्वों का तांता लगा हुआ है। कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है। इसी बीच एक और उपवास आने वाला है जिसका नाम रमा एकादशी है। हिंदू धर्म में रमा एकादशी का महत्व बहुत अधिक है। यह कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है। इस वर्ष रमा एकादशी आज 11 नवंबर, बुधवार को है। मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन व्रत करता है उसे सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। देश की कई जगहों पर इसी दिन से लक्ष्मी पूजा की शुरुआत हो जाती है। कहा तो यह भी जाता है कि रमा एकादशी का व्रत करने से ब्रह्महत्या जैसे महापाप से भी मुक्ति मिल जाती है। अगर यह व्रत सौभाग्यवती स्त्रियां करती हैं तो उसे सुख और सौभाग्य प्राप्त होता है। इस एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है आइए जानते हैं रमा एकादशी की पूजा विधि और महत्व।

loksabha election banner

रमा एकदाशी की पूजा विधि:

रमा एकादशी के दिन सुबह सवेरे जल्दी उठ जाएं। फिर स्नानादि जैसे सभी कार्यों से निवृत्त होकर व्रत का संकल्प करें। रमा एकादशी के दिन निर्जला व्रत किया जाता है। व्यक्ति अपनी सामर्थ्यनुसार एक समय का फलाहार व्रत भी कर सकता है। इस दिन विष्णु जी और उनकी पत्नी लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। विष्णु जी और लक्ष्मी जी को भोग लाएं। धूप और आरती करें। विष्णु जी की आरती और रमा एकादशी की आरती जरूर गाएं। विष्णु चालीसा का पाठ भी करें। सभी को प्रसाद बांटें। अगर आप चाहें तो ब्राह्मणों को भोजन भी करवा सकते हैं।

रमा एकादशी का महत्व:

पुराणों के अनुसार, इस व्रत को करने से कामधेनु और चिंतामणि के समान फल की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में सुख-समृ्द्धि भी बढ़ती है। मां लक्ष्मी भी व्रत करने वाले व्यक्ति से प्रसन्न हो जाती हैं और उनकी सभी मनोकामना पूरी करती हैं। पद्म पुराण के मुताबिक, जो व्यक्ति रमा एकादशी का व्रत करता है उस पर विष्णु जी की कृपा हमेशा बनी रहती है।  

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.