Move to Jagran APP

Lord Hanuman Mantra: मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, जीवन के हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति

Lord Hanuman Mantra मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने के विधान है। इस दिन व्रत रखने के साथ चालीसा का पाठ करना शुभ होगा। इसके साथ ही सुख-समृद्धि के लिए कुछ मंत्रों का जाप करना चाहिए।

By Shivani SinghEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 03:50 PM (IST)
Lord Hanuman Mantra: मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, जीवन के हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति
Lord Hanuman Mantra: मंगलवार को करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप, जीवन के हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली, Mangalvar Hanuman Ji Mantra: हिंदू पंचांग के अनुसार, सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान है। माना जाता है कि मंगलवार के दिन व्रत रखने से कुंडली में मंगल और शनि ग्रह की स्थिति मजबूत होती है। इसके साथ ही जीवन में आने वाले हर कष्ट से निजात मिल जाता है। शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ-साथ इन मंत्रों का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से सुख-समृद्धि, धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

prime article banner

मंगलवार के दिन करें हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप

शत्रु नाश के लिए पढ़ें ये मंत्र

अगर आप शत्रुओं के ऊपर विजय पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करने के साथ इस मंत्र का जाप करें।

ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु संहारणाय स्वाहा।

मनोकामना पूर्ति के लिए

भगवान हनुमान की पूजा करने के साथ इस मंत्र का जाप करें। माना जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की हर कामना पूर्ण हो जाती है।

महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते,

हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।

भय दोष के लिए

अगर किसी व्यक्ति को भय अधिक लगता है, तो नियमित रूप से हर मंगलवार के दिन हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से भय से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाएगा।

हं हनुमंते नम:

दुख से निजात पाने के लिए

अगर आप जीवन के हर दुख दर्द से निजात पाना चाहते हैं, तो रुद्राक्ष की माला से नियमित रूप से इस मंत्र का जाप करें- 1- हं हनुमंते नम:

तरक्की के लिए

जीवन में नौकरी, बिजनेस आदि में तरक्की चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ-साथ ।। ऊं पिंगाक्षाय नमः मंत्र का जाप करें।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.